WTC फाइनल: आज रखा रिजर्व डे , जाने मैच हुआ ड्रा तो किसे मिलेगी ट्राफी और गदा

Spread the love

भारत और न्यूजीलैंड के बीच इंग्लैंड के साउथहेम्पटन में बहुप्रतिक्षित आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जा रहा है, मगर इस टेस्ट में बारिश ने काफी खेल बिगाड़ा है। अभी तक मैच के दो से ज्यादा दिन का समय बारिश की भेंट चढ़ गया। फैंस आईसीसी के इंग्लैंड में मैच कराने के फैसले से काफी नाराज हैं। वहीँ ये भी सवाल बना हुआ है कि अगर मैच ड्रा या टाई होता है तो चैंपियन कौन होगा?

मैच ड्रा होने पर यह टीम होगी विजेता

अगर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला बारिश के कारण ड्रा होता है तो भारत और न्यूजीलैंड दोनों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा। दरअसल, आईसीसी ने पहले ही साफ कर दिया था कि अगर खिताबी मुकाबला ड्रा या टाई होता है तो दोनों ही टीमों को विजेता घोषित किया जाएगा। पुरस्कार की राशि भी दोनों टीमों में विभाजित किया जाएगा। ऐसे में भारत और न्यूजीलैंड की टीमों को अनुमानित 8.78 करोड़ रूपए की प्राइज मनी मिलेगी।

आज रखा गया है रिजर्व डे

इस खिताबी मुकाबले को जीतने वाली टीम को ‘गदा’ दिया जाएगा। पहले ये गदा हर साल टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष पर रहने वाली टीम को दिया जाता था। तो अगर यह फाइनल मुकाबला ड्रा होता है तो दोनों टीमें इस गदा को भी शेयर करेंगी। आपको बता दे आईसीसी ने इस ऐतिहासिक मुकाबले के लिए रिजर्व डे. आईसीसी ने पहले ही साफ़ कर दिया था कि अगर पांच दिन के इस मुकाबले का खेल बारिश से प्रभावित होता है, तो बर्बाद हुए दिन के भरपाई के लिए रिजर्व डे का इस्तेमाल किया जाएगा। 23 जून यानी मैच के छठे दिन को रिजर्व डे के रूप में रखा गया है।