कोरोना वायरस महामारी दूसरा दौर होगा ज्यादा खतरनाक, मचा सकता है हाहाकार – WHO

Spread the love

देश में कोरोना वायरस का कहर बना हुआ है. कोरोना महामारी को पूरा एक साल होने वाला है, लेकिन अभी तक कोई भी देश इसकी पुख्ता वैक्सीन नहीं बना सका है। हर दिन कोरोना वायरस के नए मामले देखने को मिल रहे है। हालांकि पिछले तीन हफ्तों से नए कोरोना वायरस मामलों और मौतों की संख्या में गिरावट आई है। जो की एक अच्छी ख़बर है। लेकिन WHO ने चेतावनी जारी करते हुए लिखा है, सर्दी के मौसम में कोरोना वायरस की दूसरी लहर आ सकती है। जो पहले से ज्यादा ख़तरनाक हो सकती है।

इसे भी पढ़े: देश में आज से लागू हो गया अनलॉक 6.0, जाने क्या है? नई गाइडलाइन

इन वजहों से सर्दी में ज्यादा ख़तरनाक होगा कोरोना वायरस

सर्दी के मौसम में कोरोना वायरस विकराल रूप धारण कर सकता है । क्योंकि सर्दी के मौसम में संक्रमण के फैलने का खतरा भी बढ़ जाता है।

हवा में देर तक टिकता है कोरोना वायरस
सर्दी के मौसम में आद्र हवा में वायरस के कण ज्यादा टाइम तक सक्रिय रह सकते है। जिस वजह से सर्दी के मोसमिस वायरस से अधिक लोगों के बीमार होने की संभावना है। कोरोना वायरस हवा में भी फैलता है WHO इस बात की पुष्टि भी कर चुका है।

सर्दी में सूख जाती है नाक की झिल्ली
सर्दी में नाक की झिल्ली सूख जाती है। जिस वजह से संक्रमण से बचना भी थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसलिए जब वायरस हमला करता है तो वह बचाव नहीं कर पाती है। जिससे संक्रमण तेजी से फैलता है।
तेजी से संक्रमण फैलता है।

सर्दी में वेंटिलेशन की कमी के कारण
ठंड बढ़ने के साथ ज्यादातर लोग घरों में रहेंगे व पर्याप्त वेंटिलेशन के बिना घर के अंदर ज्यादा समय बिताएंगे। इसकी वजह से संक्रमण बढ़ने की संभावना ज्यादा है। कई अध्ययनों से भी इस बात की पुष्टि होती है।

इसे भी पढ़े: LPG सिलेंडर के लिए 1 नवंबर से बदल रहे हैं नियम, जानिए क्‍या करना होगा अब आपको

सर्दी के मौसम में कोरोना से बचने के उपाय

  • सामाजिक दूरी का पालन करे।
  • बार बार गर्म पानी से हाथ धोते रहे।
  • फेस मास्क का उपयोग जरूर करे।
  • यात्रा करने से बचें। यात्रा के दौरान संक्रमण का खतरा अधिक होता है ।
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करके