व्हाट्सएप फरवरी से इन एंड्रॉइड और आईफोन पर काम नहीं करेगा !

whatsapp android
Spread the love

1 फरवरी, 2020 से व्हाट्सएप एंड्रॉइड 4.0.2 पर और इससे पहले और iOS 9.0 और उससे पहले चलने वाले सभी मोबाइल उपकरणों पर समर्थन प्रदान नहीं करेगा

whatsapp android

व्हाट्सएप दुनिया में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग सेवा है। वैश्विक स्तर पर लगभग 1.6 बिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ, फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप की वास्तव में कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता है, व्हाट्सएप को कुछ कठिन फैसले लेने पड़ते हैं, कुछ उपकरणों के लिए समर्थन को रोकने के लिए जिन्हें अब अतिरिक्त पैच और अपडेट की आवश्यकता हो सकती है।

2020 Best Laptops for Programming and Coding

कंपनी ने कहा है कि 1 फरवरी, 2020 से व्हाट्सएप मैसेजिंग सेवा अब एंड्रॉइड 4.0.3 (आइसक्रीम सैंडविच) से पहले के संस्करणों पर चलने वाले एंड्रॉइड डिवाइसों पर काम नहीं करेगी, साथ ही iOS 9 से पहले संस्करणों पर चलने वाले iOS डिवाइस भी। परिणाम, यदि आप अभी भी Android या iOS के इन संस्करणों में से एक पर हैं, तो आप व्हाट्सएप का उपयोग नहीं कर पाएंगे। शायद, नया फोन खरीदने का यह अच्छा समय है

गूगल डिस्ट्रीब्यूशन डैशबोर्ड के अनुसार, जिसे पिछली बार मई 2019 में अपडेट किया गया था, यह बताता है कि दुनिया भर में एंड्रॉइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं का केवल एक बहुत छोटा हिस्सा 1 फरवरी को व्हाट्सप्प के लिए संघर्ष करेगा | iOS के लिए भी, सभी iOS मोबाइल के 91 प्रतिशत से अधिक पहले से ही IOS 12 या उससे ऊपर के संस्करण में जा चुके है | iOS उपयोगकर्ताओं का एक मात्र अंश अभी भी पांच साल पुराने iOS 8 संस्करणों का उपयोग करता है। इससे पता चलता है कि व्हाट्सएप की सेवा की समाप्ति वास्तव में बहुत से उपयोगकर्ताओं को वास्तव रूप से प्रभावित नहीं कर सकती है।

इस कदम से व्हाट्सएप को अपने संपूर्ण परिचालन को सुव्यवस्थित करने में मदद मिल सकती है, और उपयोगकर्ताओं को अपने मोबाइल उपकरणों को अच्छा और उन्नत बनाने के लिए एक धक्का भी है, ताकि अधिक नियमित डेटा गोपनीयता और सुरक्षा अपडेट प्राप्त कर सकें, विशेषकर ऐसे समय में जब व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं पर हैकिंग के प्रयास प्रचलन में हैं।