उत्तराखंड: इन छूट के साथ 29 जून तक बढ़ा लॉक डाउन, पढ़े पूरी गाइडलाइन

Spread the love

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए उत्तराखंड में लागू कोविड कर्फ्यू को और अधिक रियायत के साथ एक हफ्ते आगे बढ़ाया गया है। अब कर्फ्यू 29 जून सुबह छह बजे तक रहेगा कर्फ्यू। इस दौरान बार और होटलों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति दी गई है। इसके साथ ही बाजार तीन दिन की बजाय पांच दिन खुलने की रियायत दी गई है। वहीं, सरकारी कार्यालय भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे। सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने दी जानकारी।

 

प्रदेश में लागू कोविड कर्फ्यू की अवधि 22 जून को सुबह छह बजे समाप्त हो रही है। अब जबकि राज्य में कोरोना संक्रमण के मामले काफी कम हो गए हैं तो कर्फ्यू में भी ढील देने की मांग लगातार उठ रही है। हालांकि, सरकार फिलहाल कर्फ्यू हटाने के मूड में नहीं है, लेकिन इसमें अधिक रियायत दी गई है। इस कड़ी में बाजारों को हफ्ते में पांच दिन सुबह आठ से शाम पांच बजे तक खोलने की छूट दी गई है। वर्तमान में तीन दिन ही बाजार खुल रहे हैं।

शनिवार को कोविड कर्फ्यू को लेकर गठित समिति की बैठक हुई। बैठक में समिति ने कोरोना की संक्रमण दर, जिलाधिकारियों से प्राप्त सुझाव और राज्य की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए कर्फ्यू में और ढील देने का फैसला किया। प्रदेश सरकार अधिक ढील के साथ कोविड कर्फ्यू को जारी रखेगी। प्रदेश में 22 जून सुबह छह बजे से 29 जून सुबह छह बजे तक कोविड कर्फ्यू जारी रहेगा। होटल और रेस्टोरेंट 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खोले जाएंगे। इसी तरह सरकारी और निजी दफ्तरों में कर्मचारियों की 50 प्रतिशत उपस्थिति को अनुमति दी गई है।

अब इन नियमो का करना होगा पालन

  • शनिवार और रविवार को पूरे प्रदेश में कोविड कर्फ्यू लागू रहेगा
  • होटलों और रेस्टोरेंटों को 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति
  • सुबह आठ से शाम पांच बजे तक 5 दिन दुकान खोलने की अनुमति
  • सरकारी कार्यालय भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे
  • 50 फीसदी उपस्थिति के साथ शराब बार भी खुल सकेंगे
  • एक जुलाई से तीन जिलों के निवासियों के लिए चारधाम यात्रा अनुमति
    नगरीय क्षेत्रों में रात्रि को कोविड कर्फ्यू लागू रहेगा

शासकीय प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने कहा कि 1 जुलाई से दस जुलाई तक चमोली, रूद्रप्रयाग व उत्तरकाशी जिलों के निवासियों को ही कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट के साथ चार धाम यात्रा की अनुमति होगी। 11 जुलाई कोविड की नेगेटिव रिपोर्ट के साथ अन्य जिलों के लिए भी यात्रा खोल दी जाएगी कोविड कर्फ्यू के दौरान शादी समारोह में 50 लोगों की बाध्यता अनिवार्य रहेगी, साथ ही मैदान से पहाड़ जाने के लिए कोविड-19 नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य है। शनिवार को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में यह फैसले लिए गए और यह नियम 22 जून से लागू होंगे।