उत्तराखंड: कुछ जिलों में होगा अनलॉक, कुछ में जारी रहेगा कर्फ्यू, पढ़े पूरी खबर

Spread the love

उत्तराखंड में सरकार अब धीरे-धीरे अनलॉक करने की तैयारी में है। माना जा रहा है कि सबसे पहले उत्तराखंड के 5 जिलों से अनलॉक की शुरुआत हो सकती है। जिस तरीके से हरिद्वार, देहरादून, बागेश्वर, चंपावत और उधम सिंह नगर जिलों में संक्रमण दर कम हो रही है, ऐसे में इन जिलों को कर्फ्यू में रियायत मिल सकती है। इन स्थानों पर बाजारों को एक दिन छोडक़र एक दिन के फार्मूले से खोलने और वाहनों को पूरी क्षमता के साथ संचालन की छूट देने पर विचार किया जा रहा है। हालांकि यह छूट तभी दी जाएगी जब कोरोना संक्रमण पूरी तरह से नियंत्रण में आ जाएगा।

इसे भी पढ़े: उत्तर प्रदेश कोरोना कर्फ्यू नई गाइडलाइन जारी, जाने क्या खुलेगा क्या रहेगा बंद

इन जिलों को मिल सकती है राहत

आंकड़ों के मुताबिक बागेश्वर में संक्रमण दर 3.99 फ़ीसदी रही। इसके अलावा चंपावत में 4.78 फ़ीसदी, उधम सिंह नगर में 5.13 फ़ीसदी और देहरादून में 5.35 फ़ीसदी संक्रमण कर रही। इन 5 जिलों की रिकवरी के मामले भी बाकी जिलों से बेहतर है। ये आंकड़े शासन द्वारा जारी किए गए हैं जो कि 24 मई से 30 मई के बीच के हैं। ऐसे जिले जिनमें संक्रमण कम हो रहा है, उन्हें धीरे-धीरे अनलॉक करने की तैयारी है। देहरादून, हरिद्वार, बागेश्वर, चंपावत व ऊधमसिंहनगर जैसे जिलों में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आई है। सरकार संबंधित जिलों को राहत देने पर विचार कर रही है। हालांकि जिन जिलों में कोरोना संक्रमण दर 10 प्रतिशत से ऊपर है, वहां के लोगों को आगे भी बंदिशें झेलनी पड़ सकती ।

इसे भी पढ़े: IPL 2021 में इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के खिलाड़ी नहीं लेंगे हिस्सा, तो इन 3 टीमों को होगा भारी नुकसान

7 जून को सीएम की अध्यक्षता में होगी बैठक

सरकारी प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने कहा कि सरकार सभी पहलुओं का अध्ययन कर रही है। ब्लॉक और जिला स्तर पर अधिकारियों से संक्रमण की स्थिति की जानकारी ली जा रही है। राज्य में 10 मई से कोविड कर्फ्यू लागू है। सख्ती से इसे लागू कराया जा रहा है। इसकी वजह से कोरोना संक्रमण में कुछ कमी भी नजर आ रही है, लेकिन आर्थिक गतिविधियां करीब करीब पूरी तरह से ठप हैं। व्यापारी भी बाजारों को ज्यादा समय के लिए खोलने की मांग उठाने लगे हैं। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कर्फ्यू के मुद्दे पर रोजाना उच्च स्तर पर मंथन किया जा रहा है। सीएम तीरथ सिंह रावत खुद भी सभी जिलों से अपडेट ले रहे हैं। सात जून को सीएम की अध्यक्षता में बैठक कर कर्फ्यू की नई रणनीति तय की जाएगी।