इन शहरों से उत्तराखण्ड आने वाले लोग रहें सावधान, आने से पहले पढ़ लें ये नियम

Spread the love

उत्तराखण्ड में चरणबद्ध तरीके से अनलॉक 4 शुरू हो चुका है। इसके लिए सरकार ने नई गाइडलाइंस भी जारी कर दी हैं। ये गाइडलाइंस 30 सितंबर तक प्रभावी रहेंगी। अनलॉक के नए नियमों में सरकार ने लोगों ने कई तरह की छूट दी है। वहीं कई मामलों में अब भी पाबंदी जारी रखी गई है। इसके अलावा सरकार ने बाहरी राज्यों से उत्तराखण्ड आने वाले लोगों के लिए भी कुछ नियामवली जारी की है। जिसमें सरकार ने सभी पाबंदियों को हटाया है, लेकिन स्मार्ट सिटी वेब पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को अभी भी जारी रखा है। इसके अलावा सरकार ने बाहरी राज्यों से आने वालों के लिए 14 दिन होम क्वारेंटाइन की प्रक्रिया को भी जारी रखा है। लेकिन हाई लोड कोरोना वाले शहरों से आने वाले लोगों को 7 दिन संस्थागत क्वारेंटाइन, इसके बाद 7 दिन होम क्वारेंटाइन रहना होगा। उत्तराखण्ड सरकार ने हाई लोड कोरोना वाले शहरों में 34 शहरों की सूची तैयार की है। आइए जानते हैं हाई लोड कोरोना वाले ये 34 शहर कौन से हैं।

दिल्ली

दिल्ली के सभी जिले हाई लोड कोरोना शहरों के अन्तर्गत आते हैं। इसलिए यहां से आने वाले लोगों को 7 दिन होम क्वारेंटाइन से पहले 7 दिन संस्थागत क्वारेंटाइन रहना होगा।

उत्तर प्रदेश

यहां ऐसे 10 शहर हैं, जहां कोरोना संक्रमण का खतरा सबसे अधिक है। ये शहर लखनऊ, गाजियाबाद, मेरठ, बिजनौर, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद रामपुर, बरेली और पीलीभीत हैं।

आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश में ऐसे 9 शहर हैं, जो उत्तराखण्ड सरकार की हाई लोड कोरोना वाले शहरों की सूची में शामिल हैं। ये शहर हैदराबाद, वेस्ट गोदावरी, ईस्ट गोदावरी, कुरनूल, एसपीएस नेल्लौर, विशाखापत्तनम, चित्तूर, गुंतुर और अनंतपुर हैं।

इसे भी पढ़े: उत्तराखण्ड: अनलॉक 4.0 में बदले कई नियम, अब इन बातों का रखना होगा खास ध्यान

महाराष्ट्र

उत्तराखण्ड सरकार की हाई लोड कोरोना वाले शहरों की सूची में महाराष्ट्र के 7 शहर शामिल हैं। ये शहर जलगांव, मुंबई, ठाणे, पुणे, रायगढ़, नासिक और नागपुर हैं।

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल के कोलकाता और नॉर्थ 24 परगनस से आने वाले लोगों को 7 दिन संस्थागत क्वारेंटाइन और 7 दिन होम क्वारेंटाइन रहना होगा।

तमिलनाडु

तमिलनाडु में सबसे अधिक संक्रमण राजधानी चेन्नई में फैल रहा है। इसलिए यहां से आने वालों को भी 7 दिन संस्थागत क्वारेंटाइन रहना होगा।

इसे भी पढ़े: देशभर में शुरू हुआ Unlock 4.0, इन बातो का रखे ख़ास ध्यान

कर्नाटक

यहां केवल बेंगलुरु से आने वालों को 7 दिन के संस्थागत क्वारेंटाइन रखा जाएगा।

गुजरात

गुजरात की राजधानी अहमदाबाद से आने वालों को भी 7 दिन के संस्थागत क्वारेंटाइन रहना होगा।

असम

असम में भी इन दिनों तेजी से संक्रमण फैल रहा है। यहां के कामरूप मेट्रोपोलिटन शहर से आने वालों को भी 7 दिन के संस्थागत क्वारेंटाइन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

इस शर्त पर मिलेगी क्वारेंटाइन से छूट

इन हाई लोड कोरोना संक्रमण वाले शहरों से आने वाले लोगों को एक शर्त पर क्वारेंटाइन की प्रक्रिया से रिहायत मिल सकती है। यदि इन शहरों से आने वाले लोग 4 दिन तक की एनटीपीआर निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट दिखाते हैं, तो उन्हें क्वारेंटाइन से छूट मिलेगी। लेकिन स्मार्ट सिटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। साथ ही फोन में आरोग्य सेतु एप का होना भी जरूरी है।

10 thoughts on “इन शहरों से उत्तराखण्ड आने वाले लोग रहें सावधान, आने से पहले पढ़ लें ये नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published.