देश में आज से लागू हो गया अनलॉक 6.0, जाने क्या है? नई गाइडलाइन

Spread the love

देश भर में covid महामारी के चलते मार्च के महीने में लॉकडाउन लगाया गया था। जिसके बाद जून के महीने से इस लॉकडाउन को क्रमबद्ध तरीके से हटाने के लिए सरकार ने अनलॉक प्रकिया का उपयोग करके धीरे धीरे लॉक डाउन को हटा रही है। 31 अक्टूबर को अनलॉक 5.0 की अवधि समाप्त हो चुकी है। जिसके बाद 1 नवंबर से पूरे देश में अनलॉक 6.0 लागू कर दिया गया है। गृह मंत्रालय ने अनलॉक 6.0 के लिए गाइडलाइन 27 अक्टूबर को ही जारी कर दी थी। अनलॉक 6 के सभी दिशानिर्देश आज से लागू हो कर दिए गए है। सरकार ने अनलॉक 6.0 में ज्यादा कुछ रियायात ना देते हुए, अनलॉक 5.0 में जारी किए गए दिशानिर्देश को 30 नवंबर तक लागू कर दिया है। साथ ही कंटेनमेंट ज़ोन वाले इलाको मे 30 नवंबर तक लॉक डाउन जारी रहेगा।

इसे भी पढ़े: LPG सिलेंडर के लिए 1 नवंबर से बदल रहे हैं नियम, जानिए क्‍या करना होगा अब आपको

 

इसे भी पढ़े: उत्तराखंड में 2 नवंबर से खुल रहे है स्कूल, करना होगा सख्त नियमो का पालन

यह थी अनलॉक 5.0 की गाइडलाइन जो अब अनलॉक 6.0 में भी जारी रहेगी

  • केंद्र सरकार ने अनलॉक 5 की गाइडलाइन में 15 अक्टूबर के बाद सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, थिएटर खोलने की अनुमति दे दी थी। लेकिन सिनेमा हॉल में अभी भी केवल 50 फीसदी लोगों को ही जाने की इजाजत मिलेगी।
  • यूथ पर्सन एंड स्पोर्ट्स मिनिस्ट्री द्वारा अनुमति के बाद स्पोर्ट्स पर्सन के लिए स्विमिंग पूल खोला जा सकता है। हालांकि आम लोगों के लिए स्विमिंग पूल अभी भी बंद रहेंगे।
  • गाइडलाइन के अनुसार स्कूल और कॉलेज को खोलने को लेकर 15 अक्टूबर से इजाजत मिल गई थी, लेकिन सरकार ने इसको लेकर अंतिम फैसला अभी भी राज्य सरकारों और संस्थानों पर छोड़ा है। सरकार ने गाइडलाइन में कहा है कि वह अपने हिसाब से फैसला कर सकते है।
  •  सरकार ने कहा है कि छात्रों को बिना अभिभावकों की लिखित अनुमति के स्कूलों और कोचिंग संस्थानों में नहीं बुलाया जाएगा।
  • साथ ही सरकार ने कहा कि फिलहाल स्कूल, कॉलेज की क्लास ऑनलाइन ही जैसे चल रही है, वैसे ही जारी रहेगी। जिन राज्यों में स्कूल खोले जाएंगे उन्हें विभागों द्वारा जारी की गई SOP का पालन करना होगा।
  • मनोरंजन पार्क आदि को भी सरकार द्वारा खोलने की इजाजत दे दी गयी थी । इसके लिए सरकार ने SOP भी जारी की थी ।
  • वहीं कंटेनमेंट ज़ोन वाले इलाको को कोई रियायत नहीं दी गई है। इन इलाको में अभी भी सख्त लॉक डाउन जारी रहेगा।
  • वहीं अब सरकार ने 15 अक्टूबर से सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक और राजनीतिक गतिविधियों में 100 से अधिक लोगों के जमा होने की अनुमति दे दी थी।
  • गाइडलाइन के अनुसार बंद स्थान या हॉल में क्षमता का 50 फीसदी लोग जमा हो सकेंगे। वहीं ऐसे स्थानों में अधिकतम 200 लोगों को ही जमा होने की इजाजत है। लेकिन ऐसे स्थानों में फेस मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजर या हैंड वाश का इंतजाम जरूरी शर्तों पर करना होगा।
  • खुले मैदानों/स्थानों में भी जगह के आकार को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग, फेस मास्क, थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना होगा।
  • अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिलहाल अगले आदेश तक बंद ही रहेंगी। केवल वही अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू हो सकेंगे, जिन्हें गृह मंत्रालय की इजाजत होगी।