जल्द होगी Unlock 5.0 की घोषणा, जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद ?

unlock5.0
Spread the love

इस वक्त पूरा देश unlock-4.0 के दौर से गुजर रहा है। इसमें सरकार ने कई तरह की पाबंदियों से राहत दी थी। लेकिन अनलॉक 4.0 के लिए जारी गाइडलाइंस 30 सितम्बर तक ही प्रभावी रहेंगी। इसके बाद के लिए सरकार अनलॉक 5.0 के दिशा निर्देश जारी करने की तैयारी में है। इसमें चरणबद्ध तरीके से पाबंदियों को हटाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। संभव है गृह मंत्रालय की ओर से नई गाइडलाइंस 30 सितम्बर से पहले ही जारी की जाएगी।

इसे भी पढ़े: इन्तजार खत्म : उत्तराखंड से दूसरे राज्यों के लिए आज से शुरू होगी बस सेवा, करना होगा इन नियमो का पालन

1 अक्टूबर से देशभर में अनलॉक 5 लागू किया जा सकता है। गृह मंत्रालय इसको लेकर 30 सितम्बर से पहले नयी गाइडलाइन जारी कर सकती है। अनलॉक 5.0 में सरकार शॉपिंग मॉल , सिनेमा हाल ,स्कूल को खोलने की अनुमति दे सकती है। वहीं अनलॉक 5 की गाइडलाइन में पर्यटन को पूर्ण रूप से खोलने को लेकर भी फैसला लिया जा सकता है। अनलॉक 5 की गाइडलाइन त्योहारी सीजन से पहले जारी हो रही है तो गाइडलाइन में त्योहार को लेकर भी SOP भी जारी की जा सकती है।

इसे भी पढ़े: एन्क्रिप्शन के बावजूद सरकार निकाल लेती है आपका डिलीट किया गया डाटा और प्राइवेट व्हाट्सएप चैट ? जानिए कैसे करें बचाव

किन किन चीजों में मिल सकती है छूट

धार्मिक स्थलों
त्योहारी सीजन होने के कारण धर्मिक स्थलों को पर कुछ नियमो के साथ खोले जाने की अनुमति मिल सकती है। अभी समाजिक दूरी के साथ कम लोगो को ही धार्मिक स्थलों पर जाने की अनुमति है l

शॉपिंग मॉल

शॉपिंग मॉल को कुछ नियमो के साथ खोंलने की अनुमति भी अनलॉक 5 में मिल सकती हैं।

सिनेमा हाल
अनलॉक 5 में सिनेमा हाल खोलने की अनुमति पर सबकी नजरें होगी । इससे पहले 21 सितम्बर से सिनेमा हाल खोलने की चर्चा चल रही थी, लेकिन सरकार ने इस पर साफ मना कर दिया था।

स्कूल कॉलेज
स्कूल और कालेज को 9 से 12 तक के छात्र छात्राओं के लिए स्वैच्छिक आधार पर पहले ही शुरू हो चुके है, लेकिन कुछ ही राज्य ने स्कूल खोले है। अनलॉक 5 में भी स्कूल बंद हो रहने कि संभावना बनी हुई है। वहीं उपरी क्लास के बच्चो को स्कूल जाने के लिए अधिक छूट मिल सकती है। अनलॉक 5 में प्राइमरी स्कूल फिलहाल बंद ही रहने की संभावना है, यह ऑनलाइन तरीके से ही सुचारू रहेगी।

पर्यटन
पर्यटन के क्षेत्र में भी अनलॉक 5 की गाइडलाइन में कुछ बदलाव किया जा सकता है। क्योंकि उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों ने कुछ पाबन्दी के साथ पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए। अब हिमाचल प्रदेश जाने के लिए ई पास की जरूरत नहीं होगी, वहीं उत्तराखंड सरकार ने भी covid टेस्ट पर छूट दे दी है। इसके साथ साथ कुछ अन्य राज्य भी प्रतिबंध पर कुछ रियायतें दे सकती है।