देशभर में शुरू हुआ Unlock 4.0, अब इन 10 बातों का रखना होगा खास ध्यान

Spread the love

अनलॉक 3 की अवधि समाप्त हो चुकी है। इसी के साथ देशभर में 1 सितंबर से अनलॉक 4 की गाइडलाइंस भी लागू हो चुकी हैं। अनलॉक 4 की गाइडलाइंस 30 सितंबर तक प्रभावी रहेंगी। चौथे चरण की इस अनलॉक की प्रक्रिया में कई जगह सरकार ने लोगों को रिहायत दी है, लेकिन कई मामलों में पाबंदी अब भी जारी है। तो चलिए जानते हैं, गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई अनलॉक 4 की वो गाइडलाइंस, जिनके बारे में जानना आपके लिए जरूरी है।


  • केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक देशभर में 7 सितंबर से मेट्रो रेल सर्विस को संचालित करने की अनुमति दी गई है। इसमें मेट्रो में सफर करने वालों के लिए टोकन का प्रयोग नहीं किया जाएगा। यात्रियों के पास स्मार्ट कार्ड होना अनिवार्य होगा।
  • अनलॉक 4 में सरकार ने 21 सितंबर से धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक और अन्य प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजन को भी अनुमति दी है। लेकिन इन कार्यक्रमों में 100 से अधिक लोग शामिल नहीं होंगे। वहीं मास्क, सोशल डिस्टेंसिग, थर्मल स्क्रीनिंग और अन्य जरूरी कोरोना संबंधी नियमों का पालन करना भी अनिवार्य होगा।
उत्तराखण्ड में कोरोना के ताजा अपडेट के लिए क्लिक करें
  • राजनीतिक कार्यक्रमों के आयोजन की अनुमति सरकार ने बिहार चुनाव से पहले दी है। दरअसल अक्टूबर-नवम्बर में बिहार में विधान सभा के चुनाव होने हैं। गृह मंत्रालय द्वारा बताया गया है कि यह फैसला राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सलाह के बाद ही लिया गया है।
  • सभी स्कूल-कॉलेज और शिक्षण संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। लेकिन 9 से 12 तक की कक्षा के छात्र शिक्षक से मार्गदर्शन के लिए स्कूल जा सकते हैं। लेकिन यह भी अभिभावकों की लिखित अनुमति के बाद ही संभव होगा।

  • गाइडलाइंस के मुताबिक शिक्षण और गैर शिक्षण संबंधी 50 प्रतिशत स्टाफ को शिक्षण और स्कूल संबधी अन्य कार्यों के चलते स्कूल बुलाया जा सकता है।
  • अनलॉक 4 में सरकार की ओर से मार्च के महीने से बंद बार खोलने की अनुमति भी दे दी गई है। वहीं 21 सितंबर से ओपन एयर थिएटर को भी खोलने की इजाजत मिल गई है।
  • नई गाइडलाइंस जारी कर गृह मंत्रालय ने कहा है कि दो राज्यों के बीच व्यक्तियों और सामान की गतिविधियों पर किसी तरह की अनुमति और ई परमिट की जरूरत नहीं होगी। यानि कि किसी भी व्यक्ति को एक राज्य से दूसरे राज्य में जाना है तो राज्य सरकार की तरफ से कोई रोक टोक नहीं होगी।
इसे भी पढ़ें: राज्यों में एंट्री लेने के लिए नहीं होगी ई-पास की जरूरत, पढ़ें नए नियम
  • सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर (ओपन एयर थिएटर के अलावा) पर पाबंदी जारी रहेगी। अंतरराष्ट्रीय उड़ानें (गृह मंत्रालय द्वारा मंजूर यात्रा को छोड़कर) स्थगित रहेंगी।
  • अनलॉक 4 में दी गई छूट कंटेनमेंट जोन में लागू नहीं होंगी। यहां 30 सितंबर तक लॉकडाउन सख्ती के साथ लागू रहेगा। नई गाइडलाइंस में सरकार ने राज्यों को ये भी कहा है कि कंटेनमेंट जोन के बाहर वाले इलाकों में अब लॉकडाउन लागू नहीं किया जा सकेगा।
  • गृह मंत्रालय ने कहा है कि 65 साल से अधिक उम्र के लोग, गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोग, गर्भवती महिलाएं और 10 साल से कम उम्र के बच्चे घर पर ही रहें। जब तक कि अति आवश्यक कार्य न पड़ जाए, बाहर न निकलें।