IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में भारतीयों का बोलबाला, जानिए कौन-कौन हैं शमिल

Spread the love

IPL (इंडियन प्रीमियर लीग) की शुरुआत 2008 में हुई थी। IPL में दुनिया भर के खिलाड़ी कहते नजर आते हैं। IPL हो या अन्य कोई भी टी ट्वेन्टी लीग सबमें बल्लेबाजों का ही बोलबाला रहता हैं। क्रिकेट के इस प्रारूप को गेंदबाजों के लिए हमेशा कब्रगाह माना जाता है। लेकिन दुनियांभर में बहुत से गेंदबाज ऐसे भी जो अपनी सटीक लाइन ओर लेंथ की गेंदबाजी से दूरियां भर के बल्लेबाजों को नाको तले चने चबवा देते है।

हम आपको ऐसे से ही गेंदबाजों के बारे बताने जा रहे है जिसने अपनी सटीक गेंदबाजी से बल्लेबाज को परेशान कर करके उन्हें आउट कर आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम किए हैं।

1. लसित मलिंगा (श्रीलंका)

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड लसित मलिंगा के नाम है।मलिंगा ने 122 मैच में 170 विकेट अपने नाम किए है।आपको बता दें लसित मलिंगा ने निजी कार्यों के चलते आईपीएल 2020 से अपना नाम वापस ले लिया है।

2. अमित मिश्रा (भारत)

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने की सूची में दूसरे नंबर पर भारत के स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा का नाम आता है ।अमित मिश्रा ने 147 मैच में कुल 157 विकेट अपने नाम किए है।आईपीएल 2020 में अमित मिश्रा दिल्ली कैपिटल की टीम से खेलते नजर आएंगे।

इसे भी पढ़े: BCCI ने किया IPL 2020 का शेड्यूल जारी, MI और CSK के बीच होगा पहला मुकाबला

 

3. पीयूष चावला (भारत)

इस सूची में तीसरे नंबर पर भारत के है ही स्पिन गेंदबाज पीयूष चावला का नाम है। पीयूष चावला ने आईपीएल 157 मैच खेले है,जिसमें पीयूष चावला ने 150 विकेट हासिल किए है।2020 आईपीएल में पीयूष चावला चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते नजर आएंगे।इससे पहले पीयूष चावला कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते थे।

4. हरभजन सिंह (भारत)

इस सूची में अलग नंबर भी एक भारतीय स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह का नाम आता है। हरभजन सिंह ने 160 मैच खेले है,जिसमें हरभजन सिंह ने कुल 150 विकेट अपने नाम किए।आईपीएल 2020 शुरू होने से पहले ही हरभजन सिंह ने आईपीएल से अपना नाम वापस लेने की घोषणा कर दी।

 

इसे भी पढ़े: IPL 2020 खेलने को लेकर रैना का बड़ा बयान, कर सकते हैं वापसी

5. डवेन ब्रॉवो (वेस्टइंडीज)

आईपीएल में इतिहास में डी जे ब्रावो ने 133 मैच में कुल 147 विकेट हासिल किए है। डीजे ब्रावो 150 विकेट के आंकड़े से महज 3 विकेट दूर है। आईपीएल में डीजे ब्रावो चेन्नई सुपर किंग्स की टीम से खेलते हुए नजर आते है।

टॉप टेन गेंदबाजों की सूची