दुनियां के सबसे धनी क्रिकेटरों में भारतीयों का बोलबाला, जानिए टॉप 10 अमीर खिलाड़ियों के नाम

Spread the love

क्रिकेट की शुरुआत 1877 में हुई थी ,15 मार्च को 1877 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था.  क्रिकेट आज विश्व का सबसे पसंदीदा खेल बना चुका है. क्रिकेट में खिलाड़ी पहले से ही लाखों रुपए कमा रहे है,लेकिन जब से क्रिकेट की दुनिया में 20-20 का जन्म हुआ जिसमें आईपीएल , बीबीएल ,बीपीएल ,सीपीएल,जैसी बहुत सारी लीग शामिल है, जिसमें क्रिकटेरो पर जमकर पैसा बरसता है, तब से क्रिकेटरों कि कमाई करोड़ों में हो गई.

आइए आज ऐसे ही दुनियां के 10 सबसे धनी क्रिकेटरों के बारे में जानते हैं।

शेन वॉटसन ( ऑस्ट्रेलिया)

Top 10 richest cricketer in the world
Shane watson:10th richest cricketer in the world

इस सूची में 10वे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के खतरनाक बल्लेबाज शेन वाटसन का नाम आता है जिनकी कुल  संपत्ति 30 मिलियन डालर है.

शेन वॉटसन का  जन्म 17 जून 1981 को हुआ था. इन्होंने अपने क्रिकेट कैरियर कि शुरुआत  2002 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ की थी. वहीं शेन वाटसन ने आईपीएल (2007 )में अपनी टीम राजस्थान रोएल्स को आईपीएल का पहला खिताब जीताने में अहम भूमिका का निभाई थी। जिसके लिए शेन वाटसन को Most Valuable player का खिताब भी मिला था.

युवराज सिंह (इंडिया)

Yuvraj Singh, top 10 richest cricketer in the world
Yuvraj Singh: 9th richest cricketer in the world

इस सूची में 9वे नम्बर पर इंडिया के सिक्सर किंग युवराज सिंह का नाम आता है. युवराज सिंह की कुल संपत्ति 35.5 मिलियन डॉलर है. युवराज सिंह का जन्म १२ दिसम्बर 1981 को चण्डीगढ़ में हुआ था. युवराज सिंह ने अपने क्रिकेट कैरियर की शुरूआत 3 अक्टूबर 2000 को केन्या के खिलाफ की थी.

युवराज सिंह ने 2007 टी टीवेटी विश्व कप में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टर्ट ब्रॉड के एक ओवर में  लगातार छह छक्के मारकर विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया था. इंडिया को 2011 विश्व कप जीताने में युवराज सिंह का अहम योगदान था जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ दी सीरीज का खिताब भी मिला था.

इसे भी पढ़े: बुधवार को उत्तराखण्ड में मिले रिकॉर्ड 451 कोरोना मरीज, सिर्फ एक जिले में आई 204 रिपोर्ट पॉजिटिव

जैक कालिस (साउथ अफ्रीका)

Jack Kalish, Top 10 richest cricketer in the world
Jack Kalish: 8th richest cricketer in the world

इस सूची में 8वे नम्बर पर साउथ अफ्रीका के महान हरफनमौला खिलाड़ी जैक कालिस का नाम आता है जिनकी कुल संपत्ति 36 मिलियन डॉलर है. जैक कालिस का जन्म 16 अक्टूबर 1975 को में केप टाउन में हुआ था. जैक कालिस ने अपने कैरियर कि शुरुआत 9 जनवरी 1996 में इंग्लैड के खिलाफ की थी. जैक कालिस को 2005 में आई सी सी टेस्ट प्लयेर के अवॉर्ड  से भी नवाजा गया था. जैक कालिस दुनिया के पहले ऐसे हरफनमौला खिलाड़ी जिसने टेस्ट और वनडे में 10 हजार रन 250 से अधिक विकेट अपने नाम किए है. जैक कालिस ने 2014 में केकेआर को खिताब दिलाने में अहम योगदान दिया था.

वीरेन्द्र सहवाग (इंडिया)

Virender Sehwag, Top 10 richest cricketer in the world
Virender Sehwag : 7th richest cricketer in the world

इस सूची में 7वे ने पर इंडिया के विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज  वीरेंद्र सहवाग का नाम आता है जिनकी की कुल संपत्ति 40 मिलियन डॉलर है. वीरेन्द्र सहवाग का जन्म 20 अक्टूबर 1978 को हरियाणा में हुआ था. वीरेन्द्र सहवाग ने अपने क्रिकेट कैरियर कि शुरुआत 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ की थी. वीरेन्द्र सहवाग को वीरू, नजफगढ़ का नवाब और मुल्तान का सुल्तान के नाम से भी जाना जाता है. वीरू ने अपने क्रिकेट कैरियर में बहुत से रिकॉर्ड अपने नाम किए जिसमें वनडे में डबल शतक, टेस्ट मैच में तिहरा शतक भी शामिल है. वीरू ने 2009 और 2010 में लगातार २ बार विजडन लीडिंग क्रिकेट ऑफ थे ईयर का खिताब अपने नाम किया था.

इसे भी पढ़े: दिसंबर तक भारत करेगा कोरोना वैक्सीन के 30 करोड़ डोज तैयार, जानिए क्या होगी कीमत

शेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया)

Shane warne, Top 10 richest cricketer in the world
Shane Warne : 6th richest cricketer in the world

इस सूची में 6वे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के महानतम स्पिनर शेन वार्न का नाम आता है. शेन वार्न की कुल संपत्ति 52 मिलियन डॉलर है. शेन वॉर्न का जन्म 13 सितम्बर 1967 को हुआ था. शेन वॉर्न को दुनिया का नंबर 1 गेंदबाज माना जाता है. शेन वॉर्न ने अपने कैरियर में वनडे और टेस्ट को मिलाकर 1000 से भी ज्यादा विकेट लिए हैं. शेन वार्न ने 2008 में आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स टीम के कोच और कप्तान की भूमिका निभा कर राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल का खिताब जीताने में सफल रहे थे.

ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज)

Brian Lara, top 10 richest cricketer in the world
Brian Lara : 5th richest cricketer in the world

इस सूची में 5 वे नंबर पर वेस्टइंडीज के बल्लेबाज ब्रायन लारा का नाम आता है जिनकी कुल संपत्ति 60 मिलियन डॉलर है. लारा का जन्म 2 मई को 1969 में सेंटा क्रूज़, टोबैगो में हुआ था. लारा ने अपने क्रिकेट की शुरुआत 9 नवंबर 1990 में पाकिस्तान के खिलाफ की थी. 90 के दशक में वेस्टइडीज की टीम का ग्राफ नीचे की और गिर रहा था तब ब्रायन लारा ने अपने शानदार प्रदर्शन से वेस्टइंडीज टीम को संभाला था. लारा ने 2004 में इंग्लैड के खिलाफ टेस्ट मैच की एक पारी में 400 रन बना कर विश्व रिकॉर्ड को अपने नाम किया था. इस रिकॉर्ड को शायद ही कोई तोड़ पाए. इससे पहले भी लारा ने 1994 में इंग्लैड के खिलाफ रिकॉर्ड तोड़ 375 रन की पारी खॆली थी.

रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया)

Ricky Ponting, top 10 richest cricketers in the world
Ricky Ponting : 4th richest cricketer in the world

इस सूची में 4वे नम्बर पर ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल कप्तान रिकी पोंटिंग का नाम आता है उनकी कुल संपत्ति 65 मिलियन डॉलर है. रिकी पोंटिंग का जन्म 19 दिसम्बर 1975 को हुआ था. रिकी पोंटिंग ने अपने क्रिकेट कैरियर का आगाज़ 1994  में साउथ अफ्रीका के खिलाफ किया था. रिकी पोंटिंग को पंटर के नाम से भी जाना जाता है. रिकी पोंटिंग ने 2002 से 2011 तक ऑस्ट्रेलिया टीम कि कप्तानी करी थी. इस दौरान उन्होने ऑस्ट्रेलिया को 2003, 2007 में लगातार विश्व विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाई. रिकी पोंटिंग आईपीएल में मुंबई इडियंस के कोच भी है.

इसे भी पढ़े: IPL फैंस के लिए आई बड़ी खबर, ICC ने किया T-20 वर्ल्डकप रद्द का ऐलान

विराट कोहली (इंडिया)

Virat Kohli, top 10 richest cricketers in the world
Virat Kohli : 3rd Richest cricketer in the world

इस सूची में तीसरे नम्बर पर इंडिया के कप्तान विराट कोहली का नाम आता है विराट कोहली की कुल संपत्ति 92 मिलियन डॉलर है. विराट का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में हुआ था. विराट कोहली ने अपने क्रिकेट कैरियर की शुरूआत 18 अगस्त 2008 को श्रीलंका के खिलाफ की थी. विराट कोहली को सब लोग प्यार से चीकू भी बुलाते है ,विराट कोहली को रन मशीन के नाम से भी जाना जाता है. विराट कोहली ने विश्व कप डेब्यू में शतक लगाकर पहले भारतीय खिलाड़ी का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. विराट कोहली ने कप्तान के तौर एक साल में 9 टेस्ट जीतने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. विराट कोहली इंडिया टीम की कप्तानी के साथ ही आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी भी करते हैं

महेंद्र सिंह धोनी (इंडिया)

Mahendra Singh Dhoni, top 10 richest cricketers in the world
Mahendra Singh Dhoni : 2nd richest cricketer in the world

इस सूची में दूसरे नंबर पर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम आता है. धोनी की कुल संपत्ति 111 मिलियन डॉलर है. धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची में हुआ था. महेंद्र सिंह धोनी को माही, कैप्टन कूल, थाला के नाम से भी जाना जाता है. धोनी को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, पद्म श्री, पद्म भूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है. धोनी आईपीएल में चेन्नई सुपकिंग्स, राइजिंग पुणे सुप्रजाइंट की कप्तानी भी कर चुके है.

सचिन तेंडुलकर (इंडिया)

Sachin Tendulkar, top 10 richest cricketers in the world
Sachin Tendulkar : Richest cricketer in the world

इस सूची में पहले नंबर पर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर का नाम आता है., इनकी कुल संपत्ति 115 मिलियन डॉलर है. सचिन का जन्म 24 अप्रैल 1973 को हुआ था, सचिन ने बहुत ही छोटी उम्र में क्रिकेट की दुनिया में कदम रखा था. सचिन तेंडुलकर क्रिकेट कि दुनिया के बेताज बादशाह है ,उन्होंने क्रिकेट में बहुत से रिकॉर्ड अंपने नाम किए. सचिन ने कैरियर में 34 हजार से भी ज्यादा रन बनाए हैं जिसमें 100 शतक का रिकॉर्ड भी शामिल हैं. सचिन को भारत रत्न पुरुस्कार से भी नवाजा गया है. इसके अलावा सचिन राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार पाने वाले पहले खिलाड़ी भी है. सचिन तेंडुलकर ने 2003 विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाकर गोल्डन बैट का खिताब जीता और आईपीएल 2010 में सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप हासिल करने में भी सफलता पाई है.