इन वजहों से फटते हैं होंठ, गर्मी के मौसम में होंठों को सूखने से ऐसे बचाएं

dry lips
Spread the love

फटे होठों की शिकायत तो चाहे गर्मी हो या सर्दी, लोगों को बनी ही रहती है। फटे होंठ दिखते भी बुरे हैं इसलिए उन पर खास ध्यान देना जरूरी है।कुछ लोग होंठों के सूख जाने पर उसे बार-बार जीभ से टच करने लगते हैं तो मुंह की लार होंठों की नमी सोख लेती है। इससे होंठों पर पपड़ी बनती है और फिर जब पपड़ी को निकालते हैं, तो नीचे की परत सूख जाती है। इस तरह होंठों का फटना जारी रहता है।होठों का लाल हो जाना, पपड़ी निकलना या रूखे पड़ना इसकी निशानी है कि आपके होंठों को केयर की जरूरत है।

होंठों के फटने के कारण

  1. गर्म हवा में ड्राईनेस होती है, जिससे होंठ फटते हैं। यदि होंठ ज्यादा फटते हैं, तो यह शरीर के डीहाइड्रेशन की ओर इशारा करता है।
  2. गर्मी में धूल, मिट्टी एवं पर्यावरण प्रदूषण की वजह से भी होंठ फटते हैं।
  3. यदि आप अपने होंठों को ठीक तरह से सनस्क्रीन से प्रौटैक्ट नहीं करती हैं, तो भी वे फटते हैं।
  4. कुछ टूथपेस्ट कई बार होंठों की त्वचा को सूट नहीं करते, ऐसे में भी होंठों का फटना संभव है।
  5. जब आप मुंह से सांस लेते है, तो गर्म हवा होंठ के ऊपर से बाहर आती है, जिससे लिप क्रैक होता है।
  6. कुछ दवाओं के सेवन से भी होंठ फटते हैं, इसलिए उन दवाओं का सेवन करते हुए ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थ, जूस और पानी पीएं।
यह भी पढ़े: Weight Loss Tips : अब घर बैठे 7 से 10 दिन में घटाएं वजन

होंठ फटने के उपाय

कुछ घरेलू उपायों को अपना कर भी आप होंठों की नमी को प्राकृतिक रूप से बरकरार रख सकते है।

rose-petals for lips

  1. गर्मी के मौसम में पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें, इससे शरीर की नमी के साथ-साथ होंठों की नमी भी बनी रहती है |
  2. एक चम्मच चीनी में एक चम्मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट को होंठ पर लगा कर सूखने के लिए छोड़ दें। फिर हल्की अंगूलियों से होंठों को रगड़े। इस तरह डेड सेल्स हटते हैं। फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें।
  3. शहद होंठों को चिकना रखता है इसलिए दिन में कई बार होंठों पर शहद लगाते रहें। चाहें तो ग्लीसरीन औऱ शहद का पेस्टबना लें और सोने से पहले लगा लें। सुबह तक होंठ मुलायम हो जाएंगे।
  4. खीरे का छोटा सा टुकड़ा अपने होंठों पर हल्के से रगड़ लें ताकि उसका रस लग जाए। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर पानी से होंठ साफ कर लें। इसे दिन में 2-3 बार दोहराएं, होठ चमकने लगेंगे।
  5. रात में सोते समय पैट्रोलियम जैली या नारियल का तेल अथवा ताज़ी मलाई लगाएं। इससे होंठों की नमी अंदर ही रहेगी और वो मुलायम रहेंगे
  6. एक मुट्ठी गुलाब की पत्तियों को धो कर कुछ घंटों के लिए दूध में भिगो दें। फिर पत्तियों को इस तरह मसल दें कि गाढ़ा पेस्ट सा बन जाए। इस पेस्ट को रात और दिन में 2-3 बार सूखे होंठों पर लगाएं, होठो की लालिमा बढ़ जाएगी।
  7. सुबह ब्रश करते समय यदि लगे कि होंठों में ड्राईनेस है, तो लिप ब्रश को हल्के हाथों से होंठों पर लगाएं और बाद में अच्छी तरह लिप बाम लगाएं।
  8. खाने में पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए। विटामिन सी, विटामिन ई, हरी पत्तेदार सब्जियों और मौसमी फलों का सेवन हमेशा करें।
  9. गर्मी के मौसम में लस्सी का सेवन जितना अधिक करेंगे, होंठों के लिए उतना ही अच्छा रहेगाऔर सबसे जरूरी बात, पानी खूब पिएं। सबसे बड़ी वजह होती है पानी की कमी। पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन्स निकलते हैं। सोने से पहले भी कम से कम एक गिलास पानी जरूर पिएं।
  10. होंठ ज्यादा फटते हो तो लिप मॉइस्चराइजर और लिप बाम दोनों दिन में 3-4 बार लगाएं।
यह भी पढ़े: अपनाये ये ब्यूटी टिप्स और पाये चमकता हुआ चेहरा