इन खिलाड़ियों ने उठाई मांग टी 20 में रोहित शर्मा को बनाया जाए कप्तान, देखे लिस्ट

Spread the love

भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों 8 विकेट से हार आ सामना करना पड़ा है। इस फाइनल मुकाबले के हारने के बाद से ही विराट कोहली को कप्तानी से हटाने की मांग उठ रही है। इसी बीच इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर ने भी एक बयान दिया है, जिसमे उन्होंने कहा है कि विराट कोहली को टी-20 की कप्तानी से हटा देना चाहिए। इससे पहले भारत के 2 पूर्व क्रिकेटर भी अपने बयान में यह बात कह चुके है।

 1 मोंटी पनेसर

क्रिकबाउंसर से बात करते हुए मोंटी पनेसर ने कहा, “मुझे लगता है कि टी-20 की कप्तानी रोहित शर्मा को दी जानी चाहिए, वह मुंबई इंडियंस के लिए वास्तव में अच्छा करते हैं। आप जानते हैं कि विराट कोहली यहां दबाव में हैं क्योंकि अगर उनकी टीम इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन नहीं करती है और आईसीसी टी-20 विश्व कप 2021 हार जाती है तो आप जानते हैं कि क्या होगा।”

इसे भी पढ़े : IPL से लेकर वर्ल्ड कप तक इस साल होंगे क्रिकेट के यह 6 बड़े टूर्नामेंट, देखे पूरी लिस्ट

2 किरण मोर

किरण मोरे का मानना है कि इसमें शक नहीं है कि कोहली भारत के सबसे सफल कप्तान बन चुके हैं लेकिन अगर T-20 में रोहित शर्मा की कप्तानी को देखा जाए तो उनसे बेहतर कोई नहीं है इसलिए कोहली को अब T-20 टीम की कमान छोड़कर रोहित को आगे आने का मौका देना चाहिए और आने वाले T-20 वर्ल्ड कप में रोहित को ही भारत की कप्तानी करनी चाहिए क्योंकि T-20 क्रिकेट में रोहित की कप्तानी को हर कोई जानता है, आईपीएल मुंबई इंडियंस को कई बार चैंपियन बना चुके है लेकिन अब फैसला विराट कोहली को खुद लेना होगा क्योंकि वह इतने महान खिलाड़ी है कि कोई भी उन्हें खुद कप्तानी छोड़ने के लिए नहीं बोलेगा।

इसे भी पढ़े : IPL 2021 के बचे हुए मैच से पहले इन टीमों को बदलने पड़ेंगे कप्तान ! जानिए नाम और वजह

3 वसीम जाफर

कई फैंस ने तो कोच और कप्तान को बदलने की मांग भी कर डाली। लेकिन इन सबके बीच अब भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी वासिम जाफर ने खुलकर कप्तान बदलने की मांग कर दी है। जाफर ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘क्या यही समय है जब सफेद गेंद की कप्तानी रोहित शर्मा को सौंप दी जाए? मैं चाहूंगा कि वे 2023 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की कमान संभालें।

“Is it time to hand over white ball captaincy to Rohit Sharma?”

अन्य टीमों ने बनाए हुए है अलग अलग फॉर्मेट में अलग कप्तान

स्प्लिट कप्‍तानी (अलग प्रारूपों में कप्‍तान) पर लंबे समय से बहस चल रही है। जहां इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, श्रीलंका, वेस्‍टइंडीज, बांग्‍लादेश और अफगानिस्‍तान के पास एक से ज्‍यादा राष्‍ट्रीय कप्‍तान हैं। वहीं भारत, पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड के पास सभी प्रारूपों में एक ही कप्‍तान है।अब आगे आईसीसी के कई टूर्नामेंट्स आने हैं तो कई लोगों ने सलाह दी है कि भारत को कोहली के कंधों से भार कम करने के लिए अपने संसाधनों का बेहतर इस्‍तेमाल करना चाहिए।वैसे, यह पहला मौका नहीं है जब किसी विशेषज्ञ ने कहा हो कि रोहित शर्मा को भारतीय टीम की कप्‍तानी संभालनी चाहिए। रोहित शर्मा ने कम समय में कप्‍तान के रूप में अपनी क्षमता साबित की है। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व में भारतीय टीम ने एशिया कप और निदाहास ट्रॉफी का खिताब जीता था।