IPL से लेकर वर्ल्ड कप तक इस साल होंगे क्रिकेट के यह 6 बड़े टूर्नामेंट, देखे पूरी लिस्ट

Spread the love

क्रिकेट मनोरंजन के लिए एक बेहतरीन साधन है. जब-जब क्रिकेट का कोई टूर्नामेंट शुरू होता है क्रिकेट फैंस ख़ुशी से झूम उठते हैं, लेकिन भारत में क्रिकेट को लेकर जो जूनून दिखाई देता है ऐसा अन्य देशों में कम है लेकिन फिर भी इस खेल के चाहने वालों की तादाद दुनिया भर में जगह-जगह हैं और हम उन्ही क्रिकेट प्रसंशकों के लिए एक धमाकेदार खबर लेकर आये हैं। हम आपको इस लेख के माध्यम से आगामी 6 बड़े क्रिकेट के इवेंट्स बताने जा रहे हैं।

 वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (18-22 जून)

बीसीसीआई  के अनुसार  18-22 जून के बीच इंग्लैंड में वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेला जाएगा। यह फाइनल टीम इंडिया एवं कीवी टीम के बीच खेला जाएगा। दोनों ही टीम टेस्ट क्रिकेट की शानदार टीम हैं जो न्यूट्रल वेन्यू पर इस मुकाबले में भिड़ती नजर आएँगी। टीम इंडिया इस दौरे के लिए 2 जून को रवाना होगी ।

 इसे भी पढ़े : IPL 2021 में इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के खिलाड़ी नहीं लेंगे हिस्सा, तो इन 3 टीमों को होगा भारी नुकसान

आईपीएल 2021 यूएई (सितम्बर- अक्टूबर)

बीसीसीआई ने कोरोना के चलते इंडियन प्रीमियर लीग को स्थगित कर दिया था। हालांकि भारतीय क्रिकेट बोर्ड बचे हुए आईपीएल को पूरा कराने के लिए यूएई में सितम्बर-अक्टूबर के दौरान इस लीग को पुनः आयोजित कराएगा।यह आईपीएल प्रेमियों के लिए एक खुशखबरी है, क्योंकि वह एक बार फिर से इस क्रिकेट लीग का लुफ्त उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़े : RCB के 4 खिलाड़ी जिन्हें प्रदर्शन नही बल्कि, विराट कोहली की वजह से मिली टीम इंडिया में जगह

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (अक्टूबर-13 नवम्बर)

आईपीएल के समाप्त होने के पश्चात अक्टूबर के पिछले दो हफ़्तों में यूएई में ही टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत हो जायेगी, जो 13 नवम्बर तक चलता रहेगा। टी20 वर्ल्ड कप हमेशा ही एक रोमांचक टूर्नामेंट है, जिसमें सभी टीमें इस ट्रॉफी को जीतकर अपने कैबिनेट में रखना पसंद करती हैं। सिमित ओवर में आईसीसी की यह सबसे बड़ी ट्रॉफी में से एक है। हालांकि इस टी20 वर्ल्ड कप मेजबानी भारत को सौपी गयी है।

इसे भी पढ़े : IPL 2021 के बचे हुए मैच से पहले इन टीमों को बदलने पड़ेंगे कप्तान ! जानिए नाम और वजह

आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप (जनवरी 2022)

अंडर-19 वर्ल्ड कप को जनवरी 2022 के दौरान वेस्टइंडीज में आयोजित किया जायेगा। 2020 के दौरान बांग्लादेश ने साउथ अफ्रीका को फाइनल में 3 विकेट से हराकर यह ट्रॉफी अपने नाम की थी। हालांकि 2016 में अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाली वेस्टइंडीज इस बार अपने होम ग्राउंड पर खेलने का फायदा उठा सकती है। क्रिकेट फैंस 2022 की शुरुआत में इस मेगा क्रिकेट टूर्नामेंट का भरपूर आनंद ले सकते हैं।

 

इसे भी पढ़े : धोनी के बाद यह 4 खिलाड़ी जो बन सकते है CSK के कप्तान, देखे लिस्ट

महिला क्रिकेट विश्व कप (4 मार्च-3 अप्रैल 2022)

क्रिकेट फैंस को आईसीसी ट्रॉफीज का लुफ्त उठाने के लिए 2022 में मार्च-अप्रैल के दौरान फिर से लुफ्त उठाने का मौका मिल सकता है, उस समय क्रिकेट प्रेमी महिला विश्व कप होते देखेंगे। ज्ञात हो 2017 के दौरान महिला विश्व कप का फाइनल मुकाबला भारत एवं इंग्लैंड के बीच हुआ था, जिसमें इंग्लैंड ने 9 रन से जीत दर्ज कर इस फाइनल मुकाबले को अपने नाम कर लिया था। क्रिकेट फैंस ऐसे ही रोमांचक मुकाबले इस टूर्नामेंट के दौरान देख सकते हैं।