केजरीवाल के मंत्री ने ईश्वर की बजाय शहीदों के नाम पर ली मंत्रीपद की शपथ, रामलीला मैदान में बजी तालियां

Spread the love

भारी बहुमत से जीतने के बाद दिल्ली के रामलीला मैदान में अरविंद केजरीवाल ने लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। केजरीवाल के साथ उनकी कैबिनेट के 6 मंत्रियों ने भी शपथ ली। जिनमें मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र पाल गौतम शामिल हैं। यह सभी अरविंद केजरीवाल की पिछली सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं। इस शपथ ग्रहण समारोह की खास बात यह थी कि अरविंद केजरीवाल ने इस समारोह में दूसरे बड़े नेताओं को बुलाने की बजाए ‘दिल्ली के निर्माता’ के नाम से अलग-अलग वर्गों के 50 आम लोगों को आमंत्रित किया था।

ट्रंप के दौरे से पहले झुग्गियों के सामने दीवार बनाकर छिपाई गुजरात की गरीबी

आमतौर पर देखा जाता है की शपथ लेने से पहले कोई भी मंत्री ईश्वर या अल्लाह के नाम की शपथ लेता है। लेकिन रामलीला मैदान में तालियों की गड़गड़ाहट गूंज उठी जब केजरीवाल सरकार के मंत्री गोपाल राय ने ईश्वर के नाम की बजाय आजादी के लिए कुर्बान शहीदों के नाम की शपथ ली। गोपाल राय ने अपनी शपथ ने कहा-

“मैं गोपाल राय, आजादी के शहीदों की शपथ लेता हूं कि मैं विधि द्वारा स्थापित संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धा और निष्ठा रखूंगा। मैं भारत की प्रभुता और अखंडता अक्ष्क्षुण रखूंगा। मैं मंत्री के तौर पर अपने कर्तव्यों का श्रद्धा पूर्वक और शुद्ध अंतर्मन से निर्वहन करुंगा। मैं भय या पक्षपात, अनुराग या द्वेष की भावना के बिना सभी प्रकार के लोगों के लिए संविधान और विधि के अनुसार न्याय करूंगा।”