जेसन रॉय के बदले गुजरात टाइटन्स में शामिल होंगे रैना ? जाने क्या है रिप्लेसमेंट के नियम

Spread the love

आईपीएल (IPL) के शुरू होने में अब एक महीने से भी कम का वक्त रह गया है, सभी टीमों ने इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी है। आईपीएल 2022 की शुरुआत 26 मार्च से होने वाली है। आईपीएल 2022 का फाइनल मुकाबला 29 मई को खेला जाएगा। सभी 10 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया है। सभी टीमें 5 टीम से 2,2 मैच और 4 टीम से 1, मैच खेलेगी।

जेसन रॉय ने आईपीएल से नाम लिया वापस

IPL 2022 के शुरू होने से पहले ही टूर्नामेंट में पहली बार हिस्सा लेने जा रही फ्रेंचाइजी टीम गुजरात टाइटन्स को बड़ा झटका लगा है, इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय ने आईपीएल 2022 से अपना नाम वापस ले लिया है। जेसन रॉय के नाम वापस लेने के बाद सोशल मीडिया पर सुरेश रैना को टीम में एक रिप्लेसमेंट ऑप्शन के तौर पर शामिल किए जाने की बात खूब चल रही है।

हालाँकि रैना के गुजरात टाइटंस में शामिल होने या किए जाने को लेकर भी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है लेकिन फैंस को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। बता दे कि रैना ने आईपीएल मेगा ऑक्शन में बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखा था, लेकिन किसी फ्रेंचाइजी टीम ने उन पर दांव नहीं लगाया। अब ऐसे में सुरेश रैना को गुजरात टाइटंस अपने टीम में एक रिप्लेसमेंट के तौर पर शामिल कर सकती है।

इससे पहले भी सुरेश रैना गुजरात लायन्स की कप्तानी कर चुके है। जब राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) को जब स्पॉट फिक्सिंग में दो साल के लिए प्रतिबंध झेलना पड़ा था, तब गुजरात लायन्स टीम दो साल के लिए इस टूर्नामेंट में खेलते हुए नजर आई थी। उस समय रैना ने गुजरात लायन्स की कप्तानी की थी। ऐसे में रैना एक बार फिर गुजरात टाइटन्स के लिए खेलते हुए नजर आ सकते है। कुछ दिनों पहले लीग के लिए आयोजित मेगा ऑक्शन में जिस वजह से फैंस को सबसे अधिक झटका लगा था वह सुरेश रैना (Suresh Raina) का अनसोल्ड रहना था। लेकिन अब रैना के फैंस को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है।

क्या है रिप्लेसमेंट के नियम

IPL का रिप्लेसमेंट नियम ये है कि अगर कोई खिलाड़ी चोटिल होता है, या फिर कोरोना पॉजिटिव या फिर निजी कारणों की वजह से टूर्नामेंट से बाहर होता है. तो उस परिस्थिति में फ्रैंचाइज सिर्फ IPL ऑक्शन में अनसोल्ड हुए खिलाड़ी को ही साइन कर सकती है। बस इसी नियम को पढ़ने के बाद ट्विटर पर फैन्स गुजरात टाइटन्स फ्रेंचाइजी टीम से गुजारिश कर रहे हैं कि रैना को टीम में शामिल किया जाए। गुजरात टाइटन्स ने अभी तक जेसन रॉय के रिप्लेसमेंट पर कोई फैसला नहीं लिया है। गुजरात टाइटन्स की कप्तानी हार्दिक पांड्या करेंगे। टीम में राशिद खान, मोहम्मद शमी, शुभमन गिल जैसे दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं।