SBI का बड़ा ऐलान, अब बिना मोबाइल के नहीं निकल सकेंगे ATM से पैसे… पढ़ें पूरी खबर

Spread the love
  • अब बिना मोबाइल के नहीं निकल सकेंगे ATM से पैसे
  • SBI ने लागू की OTP बेस्ड सुविधा
  •  ATM फ्रॉड रोकने की है कोशिश

देश भर में बैंकिंग सिस्टम में रोज कोई न कोई धोखाधड़ी की खबरे सुनने को मिलती है। जिसके चलते RBI समय समय पर ग्रहको को सचेत भी करता रहता है।आमतौर पर देखा गया है,बैंकिंग सिस्टम में सबसे ज्यादा फ्रॉड के मामले एटीएम कार्ड के जरिए ही किए जाते है।
इस प्रकार के फ्रॉड को रोकने या कम करने के लिए देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने (SBI) ने एटीएम से पैसे निकलने के नियमो में कुछ बदलाव करना का फैसला लिया। एसबीआई का यह नया नियम 18 सितम्बर से लागू हो जाएगा।
अगर आप भी एसबीआई एटीएम धारक है,तो ये नियम आपको जानना बहुत जरूरी है।

इसे भी पढ़े: अगर अभी तक अपने आधार को पेन से लिंक नहीं करवाया है तो पड़ सकता है महंगा – ऐसे करे लिंक

क्या है यह नया नियम

अगर अब आप SBI के एटीएम से पैसे निकालने जा रहे है तो आपको अपना बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल अपने साथ ले जाना पड़ेगा।नहीं तो आप एटीएम से पैसे नहीं निकाल सकते,क्युकी एसबीआई ने अब नया नियम लागू कर दिया है।जिसमें आपको एटीएम पैसे निकलने के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) की जरूरत पड़ेगी इस नियम के लागू होने से बैंकिंग सिस्टम में होने वाली धोखाधड़ी को कुछ हद तक कम किया जा सकता है।एटीएम पर होने वाले धोखाधड़ी को रोकने के लिए एसबीआई ने एटीएम पर ओटीपी बेस्ड सुविधा को एटीएम पर लागू करने का नियम जारी किया है। यह सुविधा 24*7 काम करेगी।पहले बैंक ने यह सुविधा दस हजार से अधिक की निकासी पा लागू किया था। लेकिन अब यह नियम सभी निकासी पर 24*7 लागू रहेगी।

इसे भी पढ़े: घर बैठे 10 मिनट में बनाएं अपना पेन कार्ड, जानें डाउनलोड करने का आसान तरीका

केसे लागू होगी OTP बेस्ड सुविधा।

इस नियम के तहत अब आपको एटीएम पर अपना मोबाइल ले जाना होगा।जब आप एटीएम से पैसे निकासी करोगो तो आपके नंबर पर एक ओटीपी आयेगा। उस ओटीपी को आपको एटीएम में डालना होगा।उसके बाद ही आप एटीएम से पैसे निकाल पाएंगे।