त्वचा पे लगाएंगे चन्दन का फेस पैक तो होंगे ये अद्भुत फायदे !

sandalwood face pack
Spread the love

मुंहासे, डार्क सर्कल आदि की समस्या प्रदूषण, कम सोना, कम पानी पीना और हेल्‍दी डाइट की बजाय तेल-मसाले वाले खाना अधिक खाने से होता है। चंदन को आयुर्वेद में एक दमदार सौंदर्य सामग्री माना गया है। जानें, कैसे यह त्वचा के लिए है फायदेमंद

रातभर में पिंपल हो जाएगा गायब, बस फॉलो करें 5 आसान टिप्स

चंदन त्वचा के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। इसकी तासीर ठंडी होती है, ऐसे में यह त्वचा को फ्रेश और ठंडी रखने में मदद करता है। जो लोग मुंहासे, डार्क सर्कल, डार्क स्पॉट जैसी स्किन संबंधित समस्याओं से परेशान रहते हैं, उन्हें चंदन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इन समस्याओं को दूर करने में चंदन बहुत कारगर साबित होता है। इसका कोई साइड एफेक्ट भी नहीं होता है, तो आप बेहिचक इसे चेहरे पर लगा सकते हैं।

sandalwood face pack tips

एंटीसेप्टिक है चंदन- चंदन त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। चंदन में प्रचुर मात्रा में एंटीसेप्टिक मौजूद होते हैं, जो त्वचा से संबंधित समस्याओं जैसे मुंहासों, स्किन इंफेक्शन, झुर्रियों आदि को कम करने में मदद करता है। धूल, प्रदूषण के कारण त्वचा पर बैक्टीरिया पनपते हैं, जिससे त्वचा डल, रूखी और कई तरह की स्किन संबंधी समस्याएं होनी शुरू हो जाती हैं। इनसे बचने के लिए आप चंदन के पाउडर में दूध मिलाकर चेहरे पर आधा घंटे के लिए लगाकर रखें।

 

त्वचा की टैनिंग करे कम- गर्मी हो या सर्दी, हर मौसम में त्वचा टैनिंग की समस्या से जूझती रहती है। सूरज की हानिकारक किरणें त्वचा को टैन कर देती हैं। चंदन में मौजूद नेचुरल ऑयल सनटैन को हटाने का काम करते हैं। गर्मी के दिनों में भी आप चंदन का फेसपैक चेहरे पर लगाएं, सनबर्न, स्किन इंफेक्शन, जलन की समस्या दूर होगी साथ ही चेहरे को शीतलता प्रदान होगी।

 

एस्ट्रिंजेंट की तरह करता है काम- चंदन में प्रोटीन अधिक होता है, जो त्वचा पर होने वाली रैशेज, एलर्जी को कम कर देता है। इससे बना फेसपैक लगाएंगी तो त्वचा कूल रहेगी। चंदन त्वचा के छिद्रों (pores) में कसावट लाता है। आजकल कई ब्यूटी और स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी चंदन का इस्तेमाल प्राइमरी इंग्रीडिएंट के तौर पर किया जाने लगा है।

 

एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर- इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण एक्ने या सनबर्न के कारण स्किन में होने वाली जलन को रोकने में मदद करते हैं। किसी कीड़े के काटने या घावों को भरने में चंदन का तेल फायदेमंद होता है।