नेपाल की राह पर चला पाकिस्तान, भारत के इन क्षेत्रों को लेकर शुरू किया विवाद

Pakistan new political map
Spread the love

हाल ही में भारत के सबसे पुराने मित्र देश नेपाल ने एक नया नक्शा जारी कर भारत के साथ विवाद शुरू कर दिया था। वहीं अब पाकिस्तान भी नेपाल की राह पर चलते हुए भारत के साथ विवाद खड़ा करने की तैयारी कर रहा है। दरअसल पाकिस्तान ने 3 अगस्त को अपना नया मैप जारी किया। जिसमें उसने विवादित इलाकों को अपने नक्शे में दिखाया है।
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने 3 अगस्त को एक नया मैप लागू किया। जिसमें कश्मीर सहित सियाचीन ओर साथ ही गुजरात में स्थित जूनागढ़ को अपना बताया है। रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान यह नक्शा संयुक्त राष्ट्र के सामने पेश करने की तैयारी में है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • पाकिस्तान ने जारी किया अपना नया नक्शा।
  • 3 अगस्त को कैबिनेट की बैठक में यह नक्शा पास किया गया नक्शे में कश्मीर , सियाचीन ओर जूनागढ़ को अपना बताया गया।
  • इमरान खान सरकार ने सरक्रीक को भी अपना बताया ।
  • पाकिस्तान ने हर विवादित इलाको को अपने हिस्से में दिखते हुए नक्शा जारी किया है।
  • इससे पहले नेपाल ने भी जारी किया था अपना विवादित  नक्शा।
इसे भी पढ़े: लेबनान की राजधानी बेरुत में भीषण धमाका

विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का दावा
इमरान खाना ने कहा कि अब पाकिस्तान के हर स्कूल कॉलेेज ओर सभी सरकारी दफ्तरों में यही नक्शा रहेगा जो 3 अगस्त को कैबिनेट में पास हुआ है। साथ ही पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने यह दावा भी किया की भारत ने इन इलाको में अवैध कब्जा कर रखा है।

जूनागढ़ को भी बताया अपना

पाकिस्तान जम्मू कश्मीर ओर लाद्दख को तो पहले से ही अपना मानता रहा है ,पर इस पर पाकिस्तान ने सियाचीन ओर जूनागढ़ को भी अपना बताया।पाकिस्तान ने 3 अगस्त को नया नक्शा जारी किया है।जिसमें जूनागढ़ को भी पाकिस्तान अपना बता रहा है। रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान यह नक्शा संयुक्त राष्ट्र के सामने पेश करेगा।

इसे भी पढ़े: अनलॉक-3 के बावजूद उत्तराखण्ड के इन इलाकों में पाबंदी

भारत की प्रतिक्रिया

भारत ने इस नक्शे का खंडन करते हुए कहा है कि इस नक्शे की कोई कानूनी वैधता नहीं है ,नहीं कोई अन्तर्राष्ट्रीय वैधता है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है हमने पाकिस्तान के विवादित मैप को देखा है जो कि 3 अगस्त को कैबिनेट की बैठक में इमरान सरकार ने जारी किया हैं। उन्होंने कहा है की पाकिस्तान जम्मू कश्मीर सहित अन्य क्षेत्रों पर अपनी आधारहीन दावेदारी पेश कर रहा है । जोकि एक राजनैतिक पागलपन में उठाया हुआ क़दम हैं। पाकिस्तान के इन दावों की कोई कानूनी वैधता नहीं है ।

नेपाल की राह पर पाकिस्तान!

इससे पहले नेपाल ने भी अपना एक बिवादित नक्शा जारी किया था। जिसमें नेपाल ने लिपुलेख काला पानी को अपना बताते हुए जो नक्शा जारी किया था, उस संसद में में पारित करा लिया था। हाल ही में नेपाल के विदेश मंत्री ने कहा था कि उनका विवाद भारत के साथ है। उनका चीन के साथ कोई विवाद नहीं है।

34 thoughts on “नेपाल की राह पर चला पाकिस्तान, भारत के इन क्षेत्रों को लेकर शुरू किया विवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.