पाकिस्तान: मुंबई हमले का मास्टर माइंड हाफिज सईद हुआ लाहौर से गिरफ्तार

hafij saeed
Spread the love

दुनियां का मोस्ट वांटेड और 2008 के मुंबई हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद को आखिरकार पाकिस्तान के काउंटर टेररिज्म विभाग ने गिरफ्तार कर लिया है। यह गिरफ्तारी उस वक्त हुई जब आतंकी हाफिज सईद लाहौर से गुजरावालां जा रहा था। हालाँकि हाफिज सईद की यह गिरफ्तारी मुंबई हमले को लेकर नहीं हुई है। दरअसल पाकिस्तान ने हाफिज सईद को प्रतिबंधित आतंकी संगठनों के लिए फंड इकठ्ठा करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। जानकारी के मुताबिक उसे अब न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। इससे पहले 3 जुलाई को हाफिज सईद के अलावा जमात-उद-दावा के 12 अन्य नेताओं के खिलाफ एंटी टेररिज्म एक्ट-1997 के तहत टेरर फंडिंग और मनी-लॉन्ड्रिंग जैसे दर्जनों मामले दर्ज किये गए थे।

How To Stop Irritating Pop-ups in Android Step By Step

मार्च में अंतराष्ट्रीय दबाव के चलते लगाया था आतंकी संगठनों पर प्रतिबंध

बता दें कि पाकिस्तान ने इसी साल मार्च में अंतराष्ट्रीय दबाव के चलते इसी साल मार्च में मास्टर माइंड हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत पर एक्ट-1997 के तहत टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग जैसे करीब दो दर्जन मामले दर्ज किये गए थे। प्रतिबन्ध लगाया था। साथ ही जमात-उद-दावा, लश्कर-ए-तैयबा और फलाह-ए-इंसानियत पर जांच भी शुरू की गई थी। बताया गया था कि इस दौरान पाक सरकार ने जमात के अंतर्गत 160 मदरसों, 32 स्कूलों, दो कॉलेजों, चार अस्पताल, 178 एम्बुलेंस और 153 डिस्पेंसरी को सीज भी किया था।

पाक पहले भी कर चुका है हाफिज सईद को गिरफ्तार

आतंकी हाफिज सईद को पाकिस्तान में गिरफ्तार तो किया गया है, लेकिन इसके बाद उस पर कितनी कार्यवाई होगी कुछ कहा नहीं जा सकता। क्योंकि हाफिज सईद पर इस तरह की गिरफ्तारी का दिखावा पाकिस्तान पहले भी कर चुका है, जिसके बाद आगे कुछ कार्यवाई नहीं की गई। दरअसल पाकिस्तान इस प्रकार से दुनियां को भ्रम में रखने की कोशिश करता है, जिससे उसे फाइनैंशल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) से ब्लैक लिस्ट ना किया जाए।