Orange PEEL : इसे पढ़ने के बाद आप फिर कभी संतरे का छिलका नहीं फेंकेंगे – जाने अनोखे फायदे

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

संतरे में विभिन्न पोषक तत्व प्रचूर मात्रा में होते हैं। इसकी बड़ी खूबी यह है कि इसमें कैलोरीज काफी कम होती है।किसी भी प्रकार का सैच्यूरेटेड फैट या कोलेस्ट्रॉल संतरे में नहीं होता है। इसके विपरीत इसे खाने से डायटरी फायबर मिलता है जो इन हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर करने में सहायक होता है।साथ ही संतरा डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए टॉनिक की तरह काम करता है। संतरे में सबसे अधिक मात्रा होती है विटामिन सी की, यह एक सिट्रस फ्रूट है और इस प्रकार के फ्रूट्स विटामिन सी की अच्छे स्त्रोत होते हैं। आप सभी संतरे के गुणों के बारे तो अच्छी तरह से जानते ही है। पर क्या आप जानते है कि संतरे के छिलके जिन्हें हम अक्सर कचरे के डिब्बे में फेंक देते है। वह छिलके संतरे से भी ज्यादा लाभदायक होते। आज हम इस पोस्ट में संतरे के छिलके के चमत्कारी लाभ के बारे में पढ़ेंगे इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप कभी भी संतरे के छिलके को कचरे के डिब्बे में नहीं फेंकेंगे।

Banana Peel: इसे पढ़ने के बाद आप फिर कभी केले का छिलका नहीं फेंकेंगे – जाने अनोखे फायदे

संतरे के छिलके के चमत्कारी लाभ

  1. चेहरे पर निखार लाने में मदद करता है

    संतरे के छिलके के पाउडर में शहद मिलाकर उसको चेहरे पर लगाने से चेहरे से गंदगी साफ होती है। जिससे आपका चेहरा एकदम खिल उठेगा आपके चेहरे पर निखार भी आएगा।
  2. सूक्ष्म रंध्रों को खोलने में मददगार

    संतरे के छिलके के पाउडर में कुछ मत्रा दही की मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से सूक्ष्म रंध्र खुल जाते हैं और साथ ही डार्क सर्कल्स भी साफ हो जाते है।
  3. कील मुहांसे की रोकथाम के लिए

    संतरे के छिलके का पाउडर त्वचा पर मौजूद सारी गंदगी को साफ कर देता है। इस पाउडर में थोड़ी सी मात्रा गुलाब जल की मिलाकर लगाने से कील-मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
  4. बालों को मजबूत बनाने के लिए

    संतरे का छिलका न केवल त्वचा के लिए फायदेमंद है बल्क‍ि बालों के लिए भी किसी औषधि से कम नहीं है। ये रूसी दूर करने में बहुत ही कारगर है। साथ ही अगर आपके बाल बहुत ही ज्यादा गिर रहे है तो भी संतरे के छिलके का उपयोग किया जा सकता है।
  5. सिंक की बदबू दूर करने में

    सिंक से अपने वाली बदबू को तुरंत दूर करने की जरूरत होती है। बदबू को दूर करने के लिए सिंक में एक चुटकी संतरे के बचे हुए छिलके का पाउडर डालें। संतरे के छिलकों में नेचुरल तेल और रस होते हैं जो ग्रीस और जमी हुई गंदगी को काटते हैं। इस तरह से सिंक में आने वाली बदबू को दूर किया जा सकता है।
  6. हैंग ओवर को कम करने के लिए

    संतरे का छिलका उन अच्छी चीजों में से एक है जो हैंगओवर को ठीक करने में मदद करता है। सिर्फ 15-20 मिनट के लिए छिलके को उबालें और हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए इसे चाय की तरह पिएं।

  7. साफ सफाई के लिए क्लीनर बनाने में

    एक आसान क्‍लीनिंग सल्‍यूशन बनाने के लिए सिरका और संतरे के बचे हुए छिलके का इस्‍तेमाल करें। यह कीटाणुरहित होता है, मोल्ड को कम करता है और कैल्शियम बिल्ड-अप को हटाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.