hi Hindi
en Englishhi Hindimr Marathipa Punjabita Tamilte Telugu

अब घर बैठे बनवाए राशन कार्ड, जाने अप्लाई का तरीका

Spread the love

सरकार देश में गरीब लोगो को सस्ते दामों में राशन उपलब्ध करवाने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। इसी को देखते हुए सरकार ने पिछले साल देश में वन नेशन वन कार्ड (One nation one card) की व्यवस्था को भी लागू कर दिया है। इस योजना के लागू होने के बाद किसी भी राज्य का व्यक्ति पूरे देश में कहीं भी सस्ते दामों में राशन ले सकता है। इस सिस्टम के आने के बाद लोगों के लिए राशन कार्ड (Ration card) का होना और भी जरूरी है गया है। अगर आपके पास अभी तक राशन कार्ड नहीं है तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे-बाठे अपने स्मार्टफोन से ही ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए अप्लाई (Apply online for ration card) कर इसे बनवा सकते हैं। इसके लिए सभी राज्यों (state) ने अपनी ओर से वेबसाइट बनाई है। आप जिस भी स्टेट के रहने वाले हैं, वहां की वेबसाइट पर जाइए और राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर दीजिए।

इसे भी पढ़े: अब घर बैठे डाउनलोड करे वोटर आईडी कार्ड, जाने बेहद आसान तरीका

राशन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

वह व्यक्ति जो भारत का नागरिक है वह राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है। 18 साल से कम उम्र के बच्चों का नाम पेरेंट्स के राशन कार्ड में शामिल किया जाता है। हालांकि 18 साल से ऊपर वाले अपने लिए अलग राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। राशन कार्ड बनवाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, सरकार के द्वारा जारी किया गया कोई आई कार्ड, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस दिया जा सकता है। इसके अलावा पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, पते के प्रमाण के तौर पर बिजली बिल, गैस कनेक्शन बुक, टेलिफोन बिल, बैंक स्टेटमेंट या पासबुक, रेंटल एग्रीमेंट जैसे डॉक्युमेंट भी लगेंगे।

इसे भी पढ़े: बदलना चाहते हैं आधार कार्ड पर अड्रेस? जाने आसान तरीका

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन के स्टेप बाय स्टेप

  • राशन कार्ड बनावाने के लिए सबसे पहले अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो आप https://fcs।up।gov।in/FoodPortal।aspx को एक्सेस कर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं बिहार के रहने वाले hindiyojana।in/apply-ration-card-bihar/ और महाराष्ट्र के आवेदक mahafood।gov।in पर क्लिक कर आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके बाद Apply online for ration card वाले लिंक पर क्लिक करें।
  • राशन कार्ड बनवाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि दिया जा सकता है।
  • राशन कार्ड के लिए आवेदन का शुल्क 05 रुपये से लेकर 45 रुपए तक है। आवेदन भरने के बाद शुल्क जमा करें और एप्लीकेशन सबमिट कर दें।
  • फील्ड वेरिफिकेशन होने के बाद यदि आपका आवेदन सही पाया जाता है तो आपका राशन कार्ड बन जाएगा।

156 thoughts on “अब घर बैठे बनवाए राशन कार्ड, जाने अप्लाई का तरीका

  1. This web site certainly has all the information I wanted about this subject and didn’t know who to ask.

  2. Howdy! This is my 1st comment here so I just wanted to give a quick shout out and say
    I genuinely enjoy reading through your blog posts.
    Can you recommend any other blogs/websites/forums that go over the
    same subjects? Thanks for your time!

  3. I like the helpful information you provide in your articles. I will bookmark your weblog and check again here regularly. I’m quite sure I’ll learn many new stuff right here! Best of luck for the next!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *