Olympic games 2021 : भारत ने जीता पहला गोल्ड मेडल, इस खिलाड़ी ने जीता गोल्ड

Spread the love

टोक्यो ओलंपिक का 16वां दिन भारत के लिए ऐतिहासिक दिन रहा है। आज भारत का 13 साल का इंतजार खत्म हुआ है और भारत को ओलंपिक इतिहास में ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धा का पहला गोल्ड मिला है। ये इतिहास रचा है भारत के जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने। चोपड़ा ने भारत को टोक्यो ओलंपिक में पहला गोल्ड मेडल दिलाया।

आज भारत के लिए रेसलिंग में बजरंग पूनिया ने भी ब्रॉन्ज मेडल जीता है। इसके अलावा ये भारत का चौथा ब्रॉन्ज मेडल है। वहीं टोक्यो ओलंपिक में भारत ने इसी के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी किया है। 2012 लंदन ओलंपिक में भारत ने 6 मेडल जीते थे। इसी के साथ भारत ने लंदन को पीछे छोड़ दिया है। भारत ने एक स्वर्ण सहित टोक्यो में अपने 7 मेडल पूरे कर लिए हैं।

जैवलिन थ्रो स्पर्धा के फाइनल राउंड में नीरज के आसपास भी कोई खिलाड़ी नहीं देखने को मिला। इस स्पर्धा के पहले थ्रो में नीरज ने जहां 87.3 मीटर तक थ्रो फेंक कर नंबर एक पोजीशन बना ली थी। वहीं दूसरे थ्रो में उन्होंने इससे भी ज्यादा 87.58 मीटर तक थ्रो फेंक कर अपनी स्वर्ण पदक की पकड़ को और मजबूत किया।

इससे पहले गोल्फ में आज भारत की अदिति अशोक ने शानदार प्रदर्शन किया। तीसरे राउंड के बाद दूसरे स्थान पर रहने वाले अदिति आज चौथे राउंड में नंबर चार पर रहीं और ब्रॉन्ज मेडल से चूक गईं। अपने आखिरी शॉट में बर्डी हासिल करने की कोशिश की और वह नाकाम रहीं। केवल एक स्ट्रोक ने उनसे मेडल छीन और वह चौथी आई। अमेरिका की नैली कोर्दा ने गोल्ड मेडल जीता।