बदलना चाहते हैं आधार कार्ड पर अड्रेस? जाने आसान तरीका

आधार कार्ड
Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

आधार कार्ड अब भारतीयों के जीवन का महत्वपूर्ण पहचान बन चुका है। आधार कार्ड को यूं ही जीवन का आधार नहीं कहा जाता है। भारत में किसी भी काम के लिए आधार कार्ड बहुत जरूरी दस्तावेज बन गया है। बैंक में खाता खुलवाना हो या सिम कार्ड खरीदना हो या पेन कार्ड बनवाना हो, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने हो, पासपोर्ट बनवाना हो तो सबसे पहले आपसे आपका आधार कार्ड ही मांगा जाता है। अगर आधार में कोई भी गड़बड़ी हुई, तो आपके न जाने कितने काम रुक जाते हैं। कई बार ऐसा होता है कि गलती से किसी का नाम गलत छप जाता है, तो किसी का पता। इस गलती के कारण आप कई बार मुश्किल में भी पड़ सकते हैं। इस आर्टिकल में हम बताने जा रहे हैं कि आप बिना डॉक्यूमेंट के घर बैठे कैसे आधार में अपना एड्रेस बदल सकते हैं।आज हम आपको जो आधार अपडेट करने का जो तरीका बताने जा रहे हैं, उसमें आप बिना डॉक्यूमेंट के अपना एड्रैस आधार में अपडेट कर सकते हैं।

Also Read:: Why Shweta is Trending On Internet?

बिना डॉक्यूमेंट के आधार अपडेट करने के लिए आपको एक ‘आधार वेरिफायर’ की मदद लेनी होगी। आधार वेरिफायर आपको परिवार का कोई सदस्य, रिश्तेदार, दोस्त जो आपको प्रूफ के तौर पर अपने पते का इस्तेमाल करने की इजाजत देता है। एड्रेस अपडेट करने के लिए अपना प्रूफ के तौर पर अपना पता देने वाले व्यक्ति का मोबाइल नंबर भी आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है। इसके जरिए आप Aadhaar Validation Letter के लिए अप्लाई कर सकेंगे। इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है।

अपडेट कराने की प्रक्रिया- आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए इन प्रक्रियाओं का पालन करना होगा।

1. सबसे पहले यूजर्स को यूआईडीएआई के आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा।

2. वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आधार अपडेट सेक्शन में जाके Aadhaar Validation Letter पर क्लिक करना होगा।

3. इस प्रक्रिया के बाद आपके नंबर पर एक SMS के जरीए एक लिंक मिलेगा, जिसपर क्लिक करने के बाद आपकतो एक OTP मिलेगा।

4. ओटीपी सबमिट करने के बाद आधार सर्विस पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको SMS के जरीए एक सर्विस रिक्वेस्ट नंबर (SRN) प्रप्त होगा ।

5. SRN के जरिए आपको लॉगिन करना होगा और एड्रेस के सही होने पर सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

6. सबमिट बटन पर क्लिक करने बादल ही आपका एड्रेस अपडेट हो जायेगा।

1 thought on “बदलना चाहते हैं आधार कार्ड पर अड्रेस? जाने आसान तरीका

Leave a Reply

Your email address will not be published.