बदल गया है गैस बुकिंग का नंबर, जाने अब किस नंबर पर फोन करके होगी गैस बुकिंग

Spread the love

तेल कंपनियां गैस की काला बाजारी रोकने के लिए गैस सिलिंडर की डिलिवरी को लेकर नए नियम लागू कर दिए गए है। यह नियम 1 नवम्बर से लागू कर दिया गया था । तेल कंपनियां का मानना है , यह नियम लागू होने से देश में काफी हद तक गैस सिलिंडर की काला बाजारी पर रोक लगाई जा सकती है। सूत्रों के अनुसार इस नियम को राजस्थान की राजधानी जयपुर और तमिलनाडु में इस को पायलट आधार पर लागू किया गया था। इसके सफल होने के बाद एक नवंबर से इस योजना को देश के 100 स्मार्ट सिटी शहरों में लागू किया जा रहा है। इन शहरों से फीडबैक मिलने के बाद यह नियम पूरे देश में लागू किया जाएगा। साथ ही गैस एजेंसी ने सिलेंडर बुकिंग का नंबर भी बदल दिया है।

इसे भी पढ़े: उत्तराखंड : स्कूल खुलने के पहले दिन ही स्कूल में मिला कोरोना पॉजिटिव छात्र, स्कूल में मचा हाहाकार

अब इस नंबर पर कॉल करके होगी गैस बुकिंग

अगर आप इंडेन गैस के ग्राहक है और हर महीने फोन से सिलेंडर बुक करवाते है तो हम आपको बता दे अब गैस एजेंसी ने गैस बुकिंग का नंबर बदल दिया है। कंपनी ने बुकिंग वाले नंबर की जानकारी अपने ग्राहकों को एसएमएस (SMS) के जरिए दे दी है। गैस एजेंसी ने एसएमएस भेज कर ग्राहकों को बता दिया है कि इंडेन बुकिंग का नंबर अब बदल गया है । अब इस नंबर 7718955555 पर कॉल करके गैस बुक कर सकते है। पहले लोग इस नंबर 9911554411 पर कॉल करके गैस सिलेंडर बुक करवाया करते थे।

अब Whatsapp से भी कर सकते है गैस बुकिंग

गैस एजेंसी ने नंबर बदलने के साथ ही ग्राहकों। को व्हाट्सएप से गैस बुक करने की सुविधा प्रदान की है। यदि आप कॉल करके गैस बुक नहीं करना चाहते है तो आप व्हाट्सएप पर एसएमएस भेज कर भी गैस बुकिंग कर सकते है। इसके लिए आपको को कंपनी के व्हाट्सएप नंबर 7588888824 पर REFILL टाईप करके सेंड कर दे। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको रजिस्टर्ड नंबर से ही एसएमएस करना होगा।

इसे भी पढ़े: कोरोना वायरस महामारी दूसरा दौर होगा ज्यादा खतरनाक, मचा सकता है हाहाकार – WHO

1 नवंबर से लागू हो गया OTP सिस्टम

एलपीजी गैस सिलिंडर की होम डिलीवरी से जुड़े नियमो में 1 नवंबर से बदलाव कर दिया गया है। अब 1 नवंबर से देश के 100 स्मार्ट सिटी में गैस सिलिंडर की डिलीवरी के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) अनिवार्य हो जाएगा। इस योजना का उद्देश्य गैस की काला बाजारी रोकने है। इस योजना को डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड (DAC) नाम दिया गया है। इस योजना के तहत एलपीजी उपभोक्ता को गैस बुक करने के बाद एक OTP प्राप्त होगा। इसके बाद जब डिलीवरी ब्वॉय आपके घर गैस पहुंचाने आयेगा तो उपभोक्ता को वह OTP दिखाना होगा। बिना ओटीपी दिखाएं आपको गैस नहीं मिल पाएगा।

मोबाइल नंबर करवाना होगा अपडेट

गैस सिलेंडर लेने के लिए एक नवंबर से ओटीपी बेस्ड नया नियम लागू होने जा रहा है। इस नियम के अनुसार गैस बुकिंग करने के बाद आपको एक OTP प्राप्त होगा। इस OTP को डिलीवरी ब्वॉय को दिखाने के बाद ही आपको गैस सिलेंडर मिलेगा।
इस व्यवस्था मै उन लोगो को थोड़ी दिक्कत हो सकती है, जिनका मोबाइल नवम्बर गैस कंपनी के साथ अपडेट नहीं हुआ है। अगर आपको एक नवम्बर से गैस सिलेंडर लेना है तो सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर अपडेट करवाना होगा ।