अब बिना ड्राइविंग टेस्ट दिया बन जाएगा DL (ड्राइविंग लाइसेंस), जाने कैसे

Spread the love

अगर आप गाड़ी चलाते है और आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो जितना जल्दी हो अपवा ड्राइविंग लाइसेंस बनवा लें, क्योंकि एक तो सरकार और प्रशासन सड़क नियमों के लिए काफी सख्त हो गई है, दूसरी अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना काफी आसान हो गया है. दरअसल, कई राज्यों ने ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर हो रही परेशानी को समझा है. और परेशानी को देखते हुए इसकी प्रक्रिया को और आसान कर दिया है।

DL बनवाने के लिए नए नियम हुए लागू

केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियमों को अब बेहद आसान बना दिया है। दरअसल, सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर नये नियम बना दिये हैं। इन नये नियमों को बनाने के साथ ही कई पुराने नियमों को समाप्त कर दिया गया है। इन नये नियमों के तहत अब किसी भी व्यक्ति को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस यानि RTO के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है। इतना ही नहीं सरकार ने जहाँ ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में तो फेरबदल किया है इसी के साथ ही ट्रेनिंग सेंटर्स को लेकर सड़क और परिवहन मंत्रालय की ओर से कुछ गाइडलाइंस और शर्तें भी बना दी गयी हैं। इन शर्तों में ट्रेनिंग सेंटर्स के क्षेत्रफल से लेकर ट्रेनर की शिक्षा तक शामिल है।

DL के लिए नहीं ज़रूरी है ड्राइविंग टेस्टन

अब आप बिना ड्राइविंग टेस्ट दिए ही ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते है। इसके लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर से गाड़ी चलाना सीखना होगा ।सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग टेस्ट सेंटर्स के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इस अधिसूचना में कहा गया है कि अगर आप किसी ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर से गाड़ी चलाना सीख लेते है तो आपको कोई टेस्ट देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

बस आपको ड्राइविंग स्कूल जाकर ट्रेनिंग लेनी होगी सरकार के नये नियमों के मुताबिक अब जिन भी व्यक्तियों को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना है उन्हें किसी भी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल से ट्रेनिंग लेने के बाद उन्हें वहीं पर टेस्ट को पास करना होगा। इस टेस्ट के आधार पर वो ट्रेनिंग स्कूल एप्लीकेंट्स को एक सर्टिफिकेट जारी करेगा। इसी सर्टिफिकेट के आधार पर एप्लीकेंट का ड्राइविंग लाइसेंस बन जाएगा।

लार्निग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए स्टेपसबसे पहले

  • https://sarathi.parivahan.gov.in/ बेवसाइट पर जाए।
  • उसके बाद अपने राज्य का चुनाव करना होगा।
  • New लाइसेंस के बटन पर क्लिक करे।
  • इसके बाद एक पेज खुलेगा उस पर Continue के बटन पर क्लिक करे।
  • इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी जरूरी जानकारी भरनी होगी।
  • इसके बाद आपको एक आवेदन संख्या मिलेगी उसको नोट करके रख ले।इसके बाद आपको टेस्ट के लिए एक तारीख मिलेगी, टेस्ट में सफल होने पर आपका लाइसेंस बन जाएगा । 

123 thoughts on “अब बिना ड्राइविंग टेस्ट दिया बन जाएगा DL (ड्राइविंग लाइसेंस), जाने कैसे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *