HantaVirus : चीन में एक आदमी की मौत, जानिये क्या है ये वायरस ?

Spread the love
  • चीन में HantaVirus  से एक व्यक्ति की मौत।
  • चीन की ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार शांदोंग प्रांत में जाते समय उस आदमी की मौत हो गई

चीन के युन्नान प्रांत में एक व्यक्ति की मौत HantaVirus के परीक्षण के बाद हो गई है। चीन की ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, एक चार्टर्ड बस में काम करने के लिए शांदोंग प्रांत में जाते समय उस आदमी की मौत हो गई।

HantaVirus सोशल मीडिया पर तुरंत ट्रेंड बन गया, क्योंकि लोगों की इस रिपोर्ट के साथ कि यह एक और COVID-19 है जो एक नई महामारी पैदा करने के लिए तैयार है। हालांकि, Corona Virus के विपरीत, HantaVirus विषाणुजनित नहीं है।

क्या है HantaVirus ?

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार, HantaVirus, बहुत से वायरस का परिवार है जो मुख्य रूप से चूहों द्वारा फैलता है और लोगों में विभिन्न रोगों का कारण बन सकता है। यह रेनोवायरस पल्मोनरी सिंड्रोम (HPS) और हेमोरेजिक बुखार के साथ रीनल सिंड्रोम (HFRS) पैदा कर सकता है। यह बीमारी हवाई नहीं है और केवल लोगों को फैल सकती है यदि वे एक संक्रमित व्यक्ति से मूत्र, मल, और चूहों की लार के संपर्क में आते हैं।

यह भी पढ़े: Coronavirus: स्पेन बदहाल, घरों में सड़ रही हैं लाशें, भारत में कौन-सी stage?

HantaVIrus के लक्षण

HPS के शुरुआती लक्षणों में थकान, बुखार और मांसपेशियों में दर्द के साथ-साथ सिरदर्द, चक्कर आना, ठंड लगना और पेट की समस्याएं शामिल हैं। अगर बिना उपचार के छोड़ दिया जाता है, तो यह खांसी और सांस की तकलीफ का कारण बन सकता है और CDC के अनुसार, 38 प्रतिशत की मृत्यु दर के साथ घातक हो सकता है।

 

39 thoughts on “HantaVirus : चीन में एक आदमी की मौत, जानिये क्या है ये वायरस ?

  1. Pingback: african gay dating

Leave a Reply

Your email address will not be published.