देश में बढ़ रहा कोरोना संक्रमण का खतरा, तो इस राज्य ने 6 सितंबर तक बढ़ाया लॉकडाउन

Spread the love

इस वक्त भारत अनलॉक-3 के दौर से गुजर रहा है। इसमें लॉकडाउन के दौरान लगाई गई कई तरह की पाबंदियों को हटा दिया गया है। लेकिन अब जैसे जैसे समय बीत रहा है, देश में संक्रमितों की तादाद भी बढ़ती जा रही है। अब हर नए दिन 50 हजार से अधिक संक्रमित मिल रहे हैं। यानी 2 दिन में 1 लाख से ज्यादा कोरोना मरीजों की पुष्टि हो रही है। हालांकि पिछले दिनों प्रतिदिन होने वाले कोरोना जांच में भी वृद्धि हुई है। लेकिन संक्रमितों की संख्या बढ़ने का ये कारण बताकर संक्रमण के बढ़ रहे खतरे को नजरंदाज नहीं किया जा सकता। दरअसल संक्रमण के इसी बढ़ते खतरे को देखते हुए अब बिहार सरकार ने प्रदेश में लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला भी कर लिया है।

इसे भी पढ़ें: धोनी ने सन्यास के फैसले के साथ किया ये वीडियो शेयर, कहा- मैं पल दो पल का शायर हूं

इन दिनों बिहार कई तरह के संकट से जूझ रहा है। एक ओर जहां बारिश से बिहार के कई इलाके पानी में डूबे हुए हैं, वहीं पिछले दिनों बिहार में कोरोना संक्रमण भी तेजी से बढ़ा है। इसके चलते बिहार की नितीश सरकार ने राज्य में लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाकर 6 सितंबर कर दिया है। इससे पहले बिहार में 30 जुलाई से शुरू हुए लॉकडाउन की अवधि 16 अगस्त को समाप्त हो रही थी। बिहार सरकार के गृह मंत्रालय ने इसकी घोषणा करते हुए बताया कि पिछले आदेश की पाबंदियां 6 सितंबर तक जारी रहेंगी।

लॉकडाउन में यहां रहेगी पाबंदी

सरकारी निर्देश के तहत बिहार में लॉकडाउन तक सभी धार्मिक स्थल बंद रखे जाएंगे। इसके अलावा अन्य धार्मिक व राजनीतिक कार्यक्रमों के आयोजनों पर पाबंदी है। लॉकडाउन कर दौरान राज्य में बस सेवाओं को भी बंद रखा जाएगा। स्कूल-कॉलेज व अन्य शिक्षण संस्थानों को भी फिलहाल बंद रखने के आदेश हैं। यह फैसला बिहार सरकार ने बढ़ते संक्रमण के खतरे को देखते हुए लिया है।

इसे भी पढ़ें: धोनी के बाद रैना ने किया सन्यास का ऐलान, लिखा- आपके साथ इस यात्रा में...

बिहार में संक्रमित 1 लाख पार

दरअसल बिहार देश के उन 8 राज्यों में से एक है, जहां संक्रमितों की संख्या 1 लाख से अधिक पहुंच गई है। देश में सबसे अधिक संक्रमितों की सूची में बिहार का आठवां स्थान है। बिहार में अभी तक 1,03,844 संक्रमित पाए जा चुके हैं। इनमें से 500 से अधिक मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं सबसे अधिक एक्टिव मरीजों की सूची में बिहार का छठा स्थान है। फिलहाल बिहार में 31 हजार से अधिक एक्टिव मरीज हैं।

बता दें 17 अगस्त की शाम तक देश में संक्रमितों की कुल संख्या 26,47,663 हो गई है। इनमें से 19,19,842 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। जबकि 50,921 मरीजों की मौत हो चुकी है। अभी देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 6,76,900 है।