सोशल मीडिया पर फैल रही थीं किम जोंग-उन की मौत की खबरें, अब सच आया सामने

Spread the love

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को लेकर चल रही खबरों पर दुनियां भर की मीडिया की नजर रहती है। इसी के चलते पिछले दिनों सोशल मीडिया पर किम जोंग उन के कोमा में होने की खबरें फैली। वहीं कुछ मीडिया एक्सपर्ट ने ये भी बताया कि किम जोंग की मौत हो गई है। लेकिन हर बार की तरह इस बार भी ये खबरें आखिरकार अफवाह साबित हुईं।

दरअसल पिछले दिनों सोशल मीडिया पर किम जोंग की मौत को लेकर फैली खबरों के बीच अब उनके सकुशल होने खबरें आने लगी है। क्योंकि हाल ही में किम जोंग ने अपनी पार्टी के सदस्यों के साथ आपातकाल बैठक की थी। नॉर्थ कोरिया के आधिकारिक संवाद एजेंसी KCNA ने इस बैठक के दौरान की उनकी तस्वीरें भी शेयर की हैं। इन तस्वीरों में किम जोंग की तबीयत पूरी तरह स्वस्थ नजर आ रही है।

इसे भी पढ़ें: रूस ने वैसलीन को लेकर फिर किया बड़ा दावा

आर्थिक तंगी से जूझ रहा नॉर्थ कोरिया

दरअसल नॉर्थ कोरिया इन दिनों आर्थिक तंगी के जूझ रहा है। वहीं कोरोना और बाढ़ भी आफत बने हुए हैं। कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी के मुताबिक किम जोंग ने इस बैठक में कोरोना वायरस और गुरुवार को देश के तट पर टकराने जा रहे टायफून तूफान से बचाव के निर्देश दिए। हालांकि हमेशा की तरह इस बार भी शायद यह पुष्टि न हो पाए, कि किम जोंग की बैठक वाली तस्वीरें नई हैं या नहीं।

Kim jong un latest photos

इस वजह से फैली कोमा में होने की खबरें

इससे पहले दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति किम डे जंग के अफसर रह चुके चान्ग सॉन्ग मिन ने किम जोंग के कोमा में होने की बात कही थी। चान्ग सॉन्ग मिन ने दावा किया था कि किम जोंग अप्रैल से ही कोमा में हैं। उनकी जो भी तस्वीरें सामने आई हैं, वह फर्जी या पुरानी हैं। उन्होंने बताया था कि नॉर्थ कोरिया में इस समय आर्थिक तंगी चल रही है। वह बरबादी की कगार पर है।

इसे भी पढ़ें: अब घर बैठे बनाएं अपना PAN कार्ड, इन तरीकों को करें फॉलो

किम जोंग-उन की बहन ने संभाली गद्दी?

इसके बाद खबरें यहां तक फैल गई थीं कि किम कोंग की जगह उनकी बहन किम यो जोंग नॉर्थ कोरिया की गद्दी पर बैठ गई हैं। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री जियोंग कियोंग डू ने कहा कि उनके अनुसार किम यो जोंग न वर्कर्स पार्टी की सेंट्रल कमेटी में ताकतवर विभागों की जिम्मेदारी ले ली है। जियोंग ने बताया था कि किम जोंग की बहन किम यो का आधिकारिक टाइटल ‘फर्स्ट वाइस डायरेक्टर ऑफ दि ऑर्गनाइजेशन एंड गाइडेंस डिपार्टमेंट’ है। वह अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका को लेकर रणनीतियों को भी देखती हैं।