क्या ‘किम जोंग उन’ एक बॉडी डबल का उपयोग कर रहे है? ट्विटर ने बताया पुरानी और नई तस्वीरों में अंतर

kim jong un
Spread the love

उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन का स्वास्थ्य दुनिया भर के मीडिया और सरकारों के लिए बहुत रुचि का विषय रहा है। इसलिए जब वह आखिरकार 20 दिनों के अंतराल के बाद एक उर्वरक कारखाने के उद्घाटन के दिन रिबन काटने के लिए फिर से सामने आये तो अटकलें अपरिहार्य थीं।
इस तथ्य को देखते हुए कि कोरोनो वायरस की महामारी के बीच किम रहस्यमयी तरीके से लोगों की नज़रों से गायब हो गए थे और एक महीने बाद बिना किसी स्पष्टीकरण के पुनर्जीवित होकर सामने आये, जिससे कई षड्यंत्र की कहानियो को जन्म मिला है ।

इससे पहले किम को आखिरी बार अप्रैल की शुरुआत में देखा गया था। इसके तुरंत बाद, उनके स्वास्थ्य खराब होने या सिर्फ दिल की सर्जरी कराने की खबरों का दौर शुरू हो गया था ।

किम बीमार हैं। किम की सर्जरी हो रही है। किम सर्जरी के बाद पुन: ठीक हो रहे हैं। किम मौत के बिस्तर पर हैं। किम मर चुके हैं। किम जिंदा हैं।

ये विश्व के सर्वोच्च नेता के बारे में कुछ अफवाहें थीं। उत्तर कोरिया ने 2 मई को सार्वजनिक कार्यक्रम के लिए किम से जुडी सभी अफवाहों को आराम देने की सोची, जिसमे किम काफी स्वस्थ दिख रहे थे।

हालांकि, एक निंदक ने इस खबर पर विश्वास करने से इनकार कर दिया और अब इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि शायद किम जोंग उन अपने बीमार स्वास्थ्य की भरपाई के लिए बॉडी डबल का इस्तेमाल कर रहे हैं। षड्यंत्र के सिद्धांत बताते हैं कि अन्य तानाशाहों की तरह (एडोल्फ हिटलर जिन्होंने कुख्यात सद्दाम हुसैन के साथ-साथ कई बॉडी डबल्स का इस्तेमाल किया था), किम भी अपनी ओर से सार्वजनिक प्रदर्शन करने के लिए अपने डुप्लीकेट का उपयोग कर रहे हैं।

ट्विटर यूज़र्स किम की नये रूप और पहले से ली गई तस्वीरों का विश्लेषण कर रहे हैं, जिसमे उनके दांत और कान पर विशेष जोर दिया जा रहा है , जिससे यह समझा जा सके कि क्या सच में बॉडी डबल का उपयोग किया गया है।

यह भी पढ़े : कोरोना पर रिसर्च के बाद होने वाला था बड़ा खुलासा, तभी फ्लैट में मरा मिला ये चीनी रिसर्चर

ब्रिटिश संसद के पूर्व सदस्य लुईस मेन्श ने आश्वस्त किया है कि अब किम के दांत कुछ साल पहले ली गई तस्वीरो से बहुत अलग हैं ।

मानवाधिकार कार्यकर्ता जेनिफर ज़ेंग भी उन लोगों में से एक थे जो बताते हैं कि किम की हेयरलाइन, दांतों की संरचना और कान में भिन्नता हैं।

कुछ और लोगो ने भी ट्वीट किए हैं:

इंटरनेशनल बिजनेस टाइम्स की रिपोर्ट है कि किम जोंग ने पहले भी कई बार बॉडी डबल्स का इस्तेमाल किया है और अक्सर अपने दुश्मनों द्वारा हत्या के प्रयासों को रोकने के लिए उनका उपयोग करते हैं। हालांकि, यह भी ध्यान में रखना होगा कि तुलना के लिए उपयोग की जा रही कुछ तस्वीरें कम से कम एक दशक पुरानी हैं और दांतों की ऊंचाई, वजन, निर्माण और आकार में बदलाव हो सकता है।