किम जोंग उन की मौत की खबरों के बीच आया सच सामने

किम जोंग उन की मौत
Spread the love

उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की सेहत को लेकर पिछले काफी समय से अटकलें चल रही थी। कहीं उनकी तबियत खराब होने की बातें सामने आ रही थी। तो कई मीडिया चैनलों पर किम जोंग की मौत को लेकर भी खबरें चलने लगी थी। चूंकि उत्तरी कोरिया से अंदर की खबर बाहर आना लगभग नामुमकिन सा है, इसलिए पूरी दुनियां जानने के लिए बेचैन थी कि किम जोंग उन सच में मर गया है, या फिर जिंदा है। और अगर मर गया तो उत्तरी कोरिया की चाबी जिसके हाथ में जाएगी। लेकिन अब इन सब कयासों पर उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने खुद ही पूर्ण विराम लगा दिया है।

दरअसल शुक्रवार को किम जोंग लंबे समय के बाद पहली बार सार्वजनिक रूप से सामने आए। इस बार वह उत्तरी कोरिया की राजधानी प्योंगयांग के पास सुनचोन शहर में एक फर्टिलाइजर फैक्टरी का उद्घाटन करते हुए दिखे। जिसके बाद उनके स्वास्थ्य को लेकर चल रही खबरें आना बंद हो गई।

Kim jong un

कोरिया की समाचार एजेंसी केसीएनए के मुताबिक किम शुक्रवार को फर्टिलाइजर फैक्टरी के उद्घाटन में पहुंचे। लोगों ने उनका जोरदार स्वागत भी किया। किम ने फैक्टरी का जायजा लिया। और इसके काम को लेकर जानकारी भी ली। रिपोर्ट में छपी खबर के मुताबिक उद्घाटन के दौरान किम ने कहा कि ‘ उनके दादा और पिता आधुनिक फर्टिलाइजर फैक्टरी तैयार होने की खबर सुनते तो बहुत खुश होते।’

इन जगहों पर बनाए एस्टेरॉयड ने गड्ढे, कुछ 1 किलोमीटर से भी कई गुना बड़े

इसलिए फैली थी मौत की खबर

बता दें कि किम जोंग उन की सेहत के खराब रहने की खबरें इससे पहले भी कई बार आई थीं। लेकिन इस बार उनके मरने कि खबर को जोर इसलिए मिला था, क्योंकि वो 15 अप्रैल को उत्तरी कोरिया के संस्थापक और किम जोंग उन के दादा किम इल सुंग की 108वीं जयंती के अवसर पर शामिल नहीं हुए। जबकि ये दिन उत्तरी कोरिया के सबसे अहम कार्यक्रमों में से एक है। इससे पहले किम जोंग उन इस कार्यक्रम में हमेशा शामिल होते थे।