BCCI ने की खिलाड़ियों की कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी, धोनी हुए लिस्ट से बाहर

dhoni's retirement
Spread the love

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड ने खिलाड़ियों की सालाना कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी कर दी है। इस कॉन्ट्रैक्ट में 27 भारतीय खिलाड़ियों को चार अलग-अलग ग्रेड (A+, A, B और C) में बाँटा गया है। यह कॉन्ट्रैक्ट अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 तक के लिए है। सालाना कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट के 27 खिलाड़ियों में महेंद्र सिंह धोनी का नाम नहीं है। जिसके बाद सोशल मीडिया में धोनी के संन्यास की खबरें तेजी से फैल रही हैं। साल 2018-2019 की कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में धोनी को ग्रेड A में रखा गया था। धोनी टेस्ट क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके हैं। उन्होंने अपना आखिरी वनडे 2019 के वर्ल्डकप सेमीफाइनल न्यूजीलैंड के साथ खेला था।

चार ग्रेड में बँटे खिलाड़ी

BCCI ने सालाना कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट के ग्रेड A+ (7 करोड़) में मात्र तीन खिलाड़ियों को जगह दी है। ये खिलाड़ी हैं – विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह।
ग्रेड A (5 करोड़) में टीम इंडिया के 11 खिलाड़ियों को रखा गया है। शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, कुलदीप यादव और ऋषभ पंत को इस ग्रेड में जगह मिली है।
तीसरे ग्रेड B (3 करोड़) में 5 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। ये खिलाड़ी ऋधिमान साहा, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पांड्या और मयंक अग्रवाल हैं।
चौथे और आखिरी ग्रेड C की सूची में 8 खिलाड़ियों को रखा गया है। जिनमें से 6 नए खिलाड़ियों को भी जगह मिली है। 1 करोड़ वाली इस सूची में केदार जाधव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, मनीष पांडे, हनुमा विहारी, शार्दुल ठाकुर, श्रेयष अय्यर और वाशिंगटन सुंदर हैं।

राजस्थान रॉयल्स के इस खिलाड़ी ने टी-20 में रचा इतिहास, बनाया ये खतरनाक रिकॉर्ड

धोनी फैंस को अब आईपीएल का इंतजार

लिस्ट जारी होने के बाद धोनी के फैंस में निराशा और भी बढ़ गई है। जिसके बाद धोनी के फैंस को आईपीएल 2020 का बेसब्री इंतजार है। क्योंकि धोनी चाहे अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से थोड़ा दूर हों लेकिन आईपीएल में वह अभी भी चेन्नई सुपर किंग की कप्तानी करते नज़र आएंगे।