IPL 2011 के जैसा होगा IPL 2022 का फॉर्मेट, जाने क्या है वो फॉर्मेट

Spread the love

आईपीएल 2022 की तैयारी शुरू हो गई है। एक बार फिर दस टीमों का आईपीएल खेला जाएगा। आईपीएल की दो नई टीमें लखनऊ और अहमदाबाद की होंगी। लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि दस टीमों का आईपीएल होगा कैसे, यानी इसका फॉर्मेट कैसा होगा। हालांकि ये पहली बार नहीं है, जब आईपीएल में दस टीमें खेलेंगी, इससे पहले भी साल 2011 में दस टीमें खेल चुकी हैं। अभी आठ ही टीमें हैं, ऐसे में कोई ग्रुप नहीं बनते हैं, लेकिन बताया जा रहा है कि दस टीमों के आईपीएल से पांच पांच टीमों के दो ग्रुप बनेंगे। सभी टीमें अपने अपने ग्रुप की टीमों से दो दो बार मुकाबला करेंगी। ऐसा ही आईपीएल 2011 में भी हुआ था। यानी काफी हद तक आईपीएल उसी फॉर्मेट पर खेला जाएगा।

5 टीम के 2 ग्रुप बनेंगे

आईपीएल की दस टीमें होने से अगर अभी की तरह ही आईपीएल हुआ तो इसमें करीब तीन महीने का वक्‍त लग सकता है। अभी भी आईपीएल करीब दो महीने तक चलता ही है। तीन महीने के आईपीएल के लिए बहुत मुश्‍किल है कि आईसीसी इतनी लंबी विडो दे। इसीलिए कम समय में ही आईपीएल कराया जाएगा।

इस बीच खबरों अनुसार एक ग्रुप की पांच टीमें आपस में दो दो मैच खेलेंगी। इसके बाद एक एक मैच दूसरे ग्रुप की टीमों के साथ खेला जाएगा। इस तरह से आईपीएल 2022 में करीब 74 मैच होंगे। लीग चरण से आपके सामने चार टॉप की टीमें आ जाएंगी।

दोनों ग्रुपों की टॉप की टीमों के बीच आईपीएल का क्‍वालीफायर खेला जाएगा और दूसरे नंबर की दो टीमों के बीच एलीमनेटर मैच होगा। क्‍वालीफायर मैच को जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में एंट्री कर जाएगी। वहीं एलीमनेटर में हारने वाली टीम बाहर हो जाएगी, जो टीम इस मैच को जीतेगी, उसका मुकाबला क्‍वालीफायर एक में हारने वाली टीम से होगा, ये क्‍वालीफायर दो होगा और इस मैच को जीतने वाली टीम फाइनल में जाएगी। यानी बाद के मैच उसी तरह से होंगे, जैसे कि अभी हो रहे हैं। देखना होगा कि बीसीसीआई इसमें कुछ बदलाव करता है कि नहीं।

प्रत्येक टीम पांच टीमों से दो बार खेलेगी, जबकि बाकी चार टीमों का सामना सिर्फ एक बार करना होगा। यह तय करने के लिए कि कौन सी टीमें किसके खिलाफ खेलेंगी, टीमों को दो ग्रूपों में बांट दिया गया है।

ग्रुप ए में

मुंबई इंडियंस

कोलकाता नाइट राइडर्स

राजस्थान रॉयल्स

दिल्ली कैपिटल्स

लखनऊ सुपर जायंट्स शामिल हैं।

ग्रुप B में

चेन्नई सुपर किंग्स

सनराइजर्स हैदराबाद

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

पंजाब किंग्स

और गुजरात टाइटन्स शामिल हैं।

1 thought on “IPL 2011 के जैसा होगा IPL 2022 का फॉर्मेट, जाने क्या है वो फॉर्मेट

Leave a Reply

Your email address will not be published.