दुनियां की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना भारत, ब्रिटेन और फ्रांस की छोड़ा पीछे

Spread the love

गिरती जीडीपी के बीच अर्थव्यवस्था के मामले में मोदी सरकार के लिए एक खुशी की खबर आई है। अमेरिकी शोध संस्थान वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू के मुताबिक भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है। 2019 में भारत ने ब्रिटेन और फ्रांस को अर्थव्यवस्था के मामले में पीछे छोड़ दिया है। अमेरिका के शोध संस्थान वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू ने रिपोर्ट में कहा है कि भारत पुरानी नीतियों से आगे बढ़ते हुए एक ओपन मार्केट इकोनॉमी के रूप में विकसित हो रहा है। रिपोर्ट के अनुसार भारत की जीडीपी 2019 में 2.94 लाख करोड़ डॉलर के स्तर पर पहुंच गई है।

इस सूची में ब्रिटेन 2.83 लाख करोड़ डॉलर के साथ छठवें और 2.71 लाख करोड़ डॉलर के साथ फ्रांस सातवें नंबर पर हैं। वहीं क्रय शक्ति समता (पर्चेजिंग पावर पैरिटी) के आधार पर भारत की जीडीपी 10.51 लाख करोड़ डॉलर है जो जापान और जर्मनी से भी आगे है। लेकिन भारत के अधिक आबादी होने के कारण भारत में प्रति व्यक्ति जीडीपी 2170 डॉलर है। जो अमेरिका में प्रति व्यक्ति 62,794 डॉलर है।

India becomes fifth largest economy in the world

वहीं भारत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि दर लगातार तीसरी तिमाही में कमजोर रहने के आसार हैं। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की तीसरी तिमाही में भारत की जीडीपी 5% पर आ सकती है। लेकिन वहीं सरकार ने 2025 तक 5 लाख करोड़ डॉलर की इकोनॉमी तक पहुंचने का लक्ष्य भी रखा है।

Li-Fi तकनीक – कैसे बना सकता है आपकी जिंदगी बेहतर ?

संस्था द्वारा आंकड़ों की पुष्टि नहीं

वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू की वेबसाइट पर दावा है कि वह एक स्वतंत्र संस्था है। जिसका किसी राजनीतिक संस्था से कोई संबंध नहीं है। लेकिन वहीं दूसरी तरफ वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यु ने अपनी रिपोर्ट में यह साफ नहीं किया कि उसने जीडीपी का यह आंकलन किस आधार पर किया है। और ना ही संस्था द्वारा पिछले साल के आंकड़ों को सामने रखा गया। इस संस्था की शुरुआत 2011 में हुई थी। प्रमुख रुप से यह संस्था जनसंख्या के आंकड़ों के बारे में बताती है।