मास्क नहीं है कोरोना वायरस से बचने का तरीका , हैंड वाश और ये चीज़े है जरूरी

कोरोना वायरस
Spread the love

कोरोना वायरस को लेकर दुनियाभर में डर बढ़ रहा है। अब इस डर की जद में वे लोग भी हैं, जो नॉनवेज और सी-फूड्स नहीं खाते हैं। इसकी वजह है कि चाइना के हेल्थ एक्सपर्ट्स द्वारा यह स्वीकार किया जाना कि करॉना वायरस ह्यूमन टु ह्यूमन भी ट्रांसफर होता है।

कोरोना वायरस

कोरोना वायरस (प्राण घातक) जो चीन में तेजी से फैलता जा रहा है, जो भारत में भी आने का खतरा है, जो विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोगो से कुछ सावधानिया बरतने को कहा है :

रातभर में पिंपल हो जाएगा गायब, बस फॉलो करें 5 आसान टिप्स

– किसी भी प्रकार का पेय पदार्थ ( कोल्ड ड्रिंक्स ) आइस क्रीम, कुल्फी आदि खाने से बचे।
– किसी भी प्रकार का बंद डिब्बा भोजन, पुराना बर्फ का गोला, सील बंद दूध, तथा दूध से बनी हुई मिठाई जो की 48 घंटे से पहले की बनी हो उसे नहीं खावे। इन सभी चीज़ो का इस्तेमाल आज दिनांक 28/01/2020 से कम से कम 90 दिनों
तक न करे।
– विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक कोरोना वायरस से बचने के लिएअपने हाथो को साबुन या गरम पानी से धोये। खासते, छींकते वक्त नाक और मुँह को किसी टिशू पेपर या रुमाल से ढके क्यूंकि ये वायरस छींक से भी फैलता है
पब्लिक प्लेस पर रहने के दौरान कोई भी सामान छूने, बस ट्रेन में जर्नी करने और लोगों से मिलने के बाद अपने हाथ अपने चेहरे पर ना लगाएं।

– अगर आपको किसी भी तरह की फिजिकल इलनेस फील हो रही है तो बेहतर है कि आप पब्लिक प्लेस पर जाएं ही नहीं और घर में आराम करें। क्योंकि जिस समय हमारी बॉडी थका हुआ महसूस कर रही होती है, उस समय हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी पॉवर भी पहले की तुलना में कमजोर होती है। इससे बाहरी वायरस का हम पर ज्यादा हावी होने का चांस बढ़ जाता है।

– मेडिकल फील्ड एक्सपर्ट्स लोगों को करॉना वायरस के चलते पैनिक ना होने की सलाह दे रहे हैं। इनका कहना है कि पैनिक होकर किसी भी समस्या का समना नहीं किया जा सकता है। सर्जिकल मास्क का बंडल खरीदने या हर समय वायरस के भय में जीने से बेहतर है कि हम स्वच्छता और हाईजीन का पूरा ध्यान रखें। खुद को कोल्ड, कफ और फ्लू से बचाकर रखें।