कोरोना से बचे, अब घर में बनाएं आयुर्वेदिक कोरोना काढ़ा, करेगा इम्यूनिटी बूस्ट

Corona Aayurvedic Kadha
Spread the love

कोरोना वायरस महामारी से पूरा दुनिया बेहाल है। इस संक्रमण से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत हो। आयुष मंत्रालय के साथ-साथ पीएम मोदी कई बार इस इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा का जिक्र कर चुके हैं। यह काढ़ा आपको खांसी, जुकाम, बुखार जैसी समस्याओं से भी कोसों दूर रखेगा।

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आपने कई तरह के काढ़ा बनाने की विधि के बारे में पढ़ा है। इसी क्रम में जानिए मसालों से कैसे बनाएं पौष्टिक तत्वों से भरा हुआ आयुर्वेदिक काढ़ा।

इसे भी पढ़े: Banana Peel: इसे पढ़ने के बाद आप फिर कभी केले का छिलका नहीं फेंकेंगे

काढ़ा बनाने के लिए सामग्री

  • 2 लौंग
  • 1 मध्यम आकार तेज पत्ता
  • 1 छोटी छड़ी दालचीनी छड़ी
  • एक इंच अदरक कद्दूकस किया हुआ
  • 1-2 काली मिर्च
  • 2-3 तुलसी के पत्ते
  • आधा लीटर पानी

विधि

सभी सूखी सामग्री को रात भर 2 कप पानी में भिगो दें। सुबह आधा लीटर पानी में भिगोए हुए चीजों को डाल दें। इसके बाद पानी को गैस में रखकर धीमी आंच में 10-15 मिनट पकने दें। इसके बाद इसे हल्का ठंडा होने दे। आप इस काढ़ा का सेवन खाना खाने के एक घंटे पहले करे।

इसे भी पढ़े: नई स्टडी में दावा, स्किन में 9 घंटे तक जिंदा रहता है कोरोना

जाने इसके फायदे

तेज पत्ता

तेज पत्ते में काफी मात्रा में कॉपर, पौटेशियम, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, सेलेनियम, आयरन के साथ एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं। जो वजन कम करने, कैंसर, दस्त आदि समस्याओं से निजात दिलाने के साथ किडनी, फेफड़ों को तंदुरस्त रखता है।

दालचीनी

दालचीनी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस के अलावा एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लामेंट्री, एंटी कैंसर के अलावा सिनामलडिहाइड और सिनामिक एसिड कार्डियो प्रोटेक्टिव गुण पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ-साथ डायबिटीज, शुगर, हार्ट अटैक, कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से भी बचाता है।

इसे भी पढ़े: क्या आपको बार-बार लगती है भूख ? कही आप लो ब्लड शुगर ...

अदरक

अदरक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन कम करने के साथ सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से भी बचाते हैं।

लौंग

लौंग में अधिक मात्रा में सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, राइबोफ्लेबिन, विटामिन के, सी, ई, ए के साथ . एंटी-वायरल, एंटी बैक्टीरियल, एंटी ऑक्साीडेंट पाए जाते हैं।