क्या नॉर्थ कोरिया का तानाशाह नहीं रहा? जानिए किम जोंग उन की मौत के पीछे की सच्चाई

किम जोंग उन
Spread the love

बीते दिन एक खबर कई देशों के मीडिया चैनलों पर दिन भर चलती रही। यह खबर उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के बारे में थी। भारत में भी इस खबर को कई न्यूज चैनलों ने दिखाया। कुछ चैनलों ने दिखाया कि उत्तरी कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन की मौत हो गई है। लेकिन कहीं सिर्फ उसके बीमार होने की हुए खबर चलती रही।

दरअसल किम जोंग उन की सेहत के खराब रहने की खबरें अक्सर आती रहती हैं। लेकिन इस खबर को जोर तब मिल गया, जब 15 अप्रैल को उत्तरी कोरिया के संस्थापक और किम जोंग उन के दादा किम इल सुंग की 108वीं जयंती के अवसर पर किम जोंग उन शामिल नहीं हुए। जबकि इस दिन को उत्तरी कोरिया के सबसे अहम कार्यक्रमों में से एक माना जाता है। इससे पहले किम जोंग उन इस कार्यक्रम में हमेशा शामिल होते थे।

जब गठिया अटैक के कारण 30 दिन तक गायब था किम जोंग

किम जोंग उन की तबीयत पहले भी खराब रहती आई है। उनकी लंबाई मात्र 5 फिट 7 इंच है, जबकि उनका वजन 130 किलो के आसपास है। ये बड़ी वजह है कि मात्र 36 साल की उम्र में उनकी तबीयत खराब रहती है। वैसे तो उत्तरी कोरिया से इस तरह की कोई भी खबर बाहर आना नामुमकिन के बराबर होता है। लेकिन एक बार किम जोंग 30 दिन के लिए गायब हो गए थे। क्योंकि उन्हें अटैक पड़ गया था। बाद में जब वो दिखे तो एक छड़ी के सहारे चलते दिखे। वहीं हाल ही में उनका दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जाइ इन के साथ जब मुलाकात हुई। तब भी कुछ एक्टिविटी करते वक्त किम जोंग की सांस फूल रही थी। जिससे डाक्टरों ने अंदाजा लगाया की किम जोंग की तबीयत पूर्ण रूप से ठीक नहीं है।

इसे भी पढ़ें- कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद विक्की कौशल की बिल्डिंग सील

किम जोंग के बाद कौन संभालेगा देश?

वहीं सवाल ये भी उठता है कि किम जोंग की सच में मौत हो गई तो, उत्तरी कोरिया का अगला उत्तराधिकारी कौन होगा। दरअसल उनके बच्चे अभी काफी छोटे हैं। उनकी पत्नी हैं, लेकिन उनके पास भी कोई पॉलिटिकल पॉवर नहीं है। इसके अलावा उनकी बहन किम यो जुंग हैं, जो किम जिंग की काफी मदद भी करती हैं। लेकिन अभी तक उत्तरी कोरिया की पॉवर किसी महिला के हाथ में भी नहीं रही है। जिससे अभी कुछ पता नहीं है कि किम जोंग के बाद कौन उत्तरी कोरिया को संभालेगा और वहां के एटॉमिक, केमिकल और बायोलॉजिकल हथियारों का कंट्रोल किसके हाथ में जाएगा।