जल्द होगी Unlock 4.0 की घोषणा, इस बार सरकार कर सकती है ये बड़े ऐलान

Spread the love

इस वक्त पूरा देश unlock-3.0 के दौर से गुजर रहा है। इसमें सरकार ने कई तरह की पाबंदियों से राहत दी थी। लेकिन अनलॉक 3.0 के लिए जारी गाइडलाइंस 31 अगस्त तक ही प्रभावी रहेंगी। इसके बाद के लिए सरकार अनलॉक 4.0 के दिशा निर्देश जारी करने की तैयारी में है। इसमें चरणबद्ध तरीके से पाबंदियों को हटाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। संभव है गृह मंत्रालय की ओर से नई गाइडलाइंस 31 अगस्त से पहले ही जारी की जाएगी।

जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार अनलॉक 4.0 में कुछ अन्य मामलों में राहत देने की तैयारी में है। हालांकि लॉकडाउन की गाइडलाइंस अभी फाइनल नहीं हुई है, लेकिन जानकारी मिली है कि इसमें मेट्रो, लोकल ट्रेन और सिनेमा हॉल खुल सकते हैं। इससे लॉकडाउन में लगाई गई पाबंदियां काफी हद तक सामाप्त हो सकती हैं। लेकिन किस राज्य के लोगों को कितनी राहत दी जाएगी, ये उनके ताजा हालात पर भी निर्भर करेगा।

इसे भी पढ़ें: उत्तराखण्ड आने की है तैयारी, तो जरूर पढ़ें ये नियम

ये हो सकती हैं नई गाइडलाइंस

बताया जा रहा है कि इस बार के अनलॉक में सरकार लोकल ट्रेन, मेट्रो ट्रेन, सिनेमा हॉल, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल समेत कुछ अन्य मामलों में राहत दे सकती है। हालांकि इन मामलों में राहत देने के साथ सरकार कुछ शर्तें भी जरूर रख सकती है। इसमें सरकार की ओर से सितंबर के पहले सप्ताह में लोकल ट्रेन और मेट्रो सर्विस शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। इसके साथ सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉल की खोलने की इजाजत भी मिल सकती है। वहीं दूसरे सप्ताह में ऑडिटोरियम और असेंबली हॉल खोलने की इजाजत मिल सकती है।

वहीं जानकारी ये भी है कि अनलॉक 4.0 में कुछ राज्य सरकारें बड़ी क्लास के छात्रों के लिए स्कूलों और अन्य शिक्षण संस्थानों को खोलने की भी तैयारी में है। हालांकि इन सभी मामलों में राहत के साथ सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्क्रीनिंग और टेंपरेचर चेक जैसी शर्तों को जरूर रखा जाएगा। वहीं क्षमता से कम भीड़ या एक समय में लोगों की संख्या भी तय की जाएगी।

इसे भी पढ़ें: अब घर बैठे बनाएं अपना PAN कार्ड, करें ये आसान स्टेप फॉलो

कब-कब हुए अनलॉक के ऐलान?

केन्द्र की ओर से जल्द ही अनलॉक 4.0 की गाइडलाइंस जारी होने वाली है। इसमें सरकार की ओर से राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के सुझावों के साथ नियामवली तैयार की जाएंगी। आपको बता दें कि देश में कोरोना महामारी के चलते सबसे पहले 25 मार्च को लॉकडाउन का ऐलान किया गया था। लॉकडाउन की प्रक्रिया के बाद 8 जून को अनलॉक1.0 लागू किया गया था। इसमें लॉकडाउन की पाबंदियों से चरणबद्ध तरीके से राहत देने की प्रक्रिया शुरू हुई थी। इसके बाद इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए अनलॉक 2.0 की घोषणा 29 जून को हुई थी। अनलॉक 2.0, 31 जुलाई को खत्म होने के बाद 1 अगस्त से अनलॉक 3.0 की अवधि शुरू हुई। जो 31 अगस्त को समाप्त हो रही है।