LPG सिलेंडर के लिए 1 नवंबर से बदल रहे हैं नियम, जानिए क्‍या करना होगा अब आपको

Spread the love

तेल कंपनियां गैस की काला बाजारी रोकने के लिए गैस सिलेंडर की डिलिवरी को लेकर नए नियम लागू करने जा रही है। यह नियम 1 नवम्बर से लागू कर दिया जाएगा। तेल कंपनियां का मानना है, यह नियम लागू होने के बाद देश ने काफी हद तक गैस सिलेंडर की काला बाजारी पर रोक लगाई जा सकती है। सूत्रों के अनुसार इस नियम को राजस्थान की राजधानी जयपुर और तमिलनाडु में इस को पायलट आधार पर लागू किया गया था। इसके सफल होने के बाद एक नवंबर से इस योजना को देश के 100 स्मार्ट सिटी शहरों में लागू किया जा रहा है। इन शहरों से फीडबैक मिलने के बाद यह नियम पूरे देश में लागू किया जाएगा।

इसे भी पढ़े:नई स्टडी में दावा, स्किन में 9 घंटे तक जिंदा रहता है कोरोना, मास्क पर भी एक्सपर्ट का बड़ा खुलासा

यह होगा गैस सिलेंडर की डिलीवरी का नियम

एलपीजी गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी से जुड़े नियमो में 1 नवंबर से बदलाव होने वाला है। अब 1 नवंबर से देश के 100 स्मार्ट सिटी में गैस सिलेंडर की डिलीवरी के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) अनिवार्य हो जाएगा। इस योजना का उद्देश्य गैस की काला बाजारी रोकने है। इस योजना को डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड (DAC) नाम दिया गया है। इस योजना के तहत एलपीजी उपभोक्ता को गैस बुक करने के बाद एक OTP प्राप्त होगा। इसके बाद जब डिलीवरी ब्वॉय आपके घर गैस पहुंचाने आयेगा तो उपभोक्ता को वह OTP दिखाना होगा। बिना ओटीपी दिखाएं आपको गैस नहीं मिल पाएगा।

इसे भी पढ़े: कमजोर इम्यून सिस्टम को है कोरोना का सबसे बड़ा खतरा, जानिए इसके लक्षण, कारण और उपाय

मोबाइल नंबर करवाना होगा अपडेट

गैस सिलेंडर लेने के लिए एक नवंबर से ओटीपी बेस्ड नया नियम लागू होने जा रहा है। इस नियम के अनुसार गैस बुकिंग करने के बाद आपको एक OTP प्राप्त होगा। इस OTP को डिलीवरी ब्वॉय को दिखाने के बाद ही आपको गैस सिलेंडर मिलेगा।
इस व्यवस्था मै उन लोगो को थोड़ी दिक्कत हो सकती है, जिनका मोबाइल नवम्बर गैस कंपनी के साथ अपडेट नहीं हुआ है। अगर आपको एक नवम्बर से गैस सिलेंडर लेना है तो सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर अपडेट करवाना होगा ।