खेत में अटका किसान का हल, जमीन में देखा तो निकला खजाना

Spread the love

एक किसान खेत में हल लगा रहा था। हल लगाते वक्त अचानक से उसका हल जमीन में तक गया। किसान ने हल निकाल कर जमीन खोद के देखी तो वहां एक बड़ा खजाना मिला, जिसमें सोना चांदी के आभूषण रखे थे।
ये पुरानी कहानी का एक हिस्सा मालूम होता है। लेकिन सच तो ये है कि ये सच्ची घटना है। जो तेलंगाना के संगारेड्डी जिले के जहीराबाद इलाके में एक किसान के साथ घटी।

किसान का नाम याकूब अली है। जो येर्रागद्दापल्ली गांव में रहता है। याकूब खेत फसल की बुआई कर रहे थे, तभी उनका हल खेत में एक जगह पर जाकर अटक गया। उन्होंने देखा तो वहां सोना-चांदी के ढेर सारे रत्न थे। याकूब ये देखकर हैरान रहा गए। उन्होंने इस बात की जानकारी पुलिस को दी। जिसके बाद स्थानीय पुलिस और रेवेन्यू विभाग के अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे।

इसे भी पढ़े : उत्तराखण्ड-कोरोना से लड़ाई में त्रिवेंद्र सरकार ने कसी कमर, लिए 5 बड़े फैसले

खजाने को पुरातत्व विभाग के पास भेजा

गांव वालों ने भी ये बात सुनी, तो वो भी बिना देखे नहीं रह पाए। खेत में खूब सारी भीड़ सच्चाई देखने पहुंच गई। पुलिस द्वारा जानकारी के मुताबिक खेत में खुदाई के बाद अब तक 25 सोने के सिक्के, गले के आभूषण, अंगूठियां और कुछ पारंपरिक बर्तन मिले हैं। फिलहाल अभी यह भी पता नहीं चल पाया है कि यह सामान कितना पुराना है। सामान को पुरातत्व विभाग के पास भेज दिया गया है। जहां एक्सपर्ट्स से इस बात की सही जानकारी मिल सकेगी।

इसे भी पढ़े : उत्तराखण्ड: घास काटने गई थीं महिलाएं, गुफा में लापता कमांडो देख रह गई हैरान

निजामों का खजाना!

दरअसल जिस स्थान पर खेत में यह विचित्र सामान मिला है, वह जहीराबाद है। जो महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले जाते वक्त रास्ते में पड़ता है। वहीं औरंगाबाद इतिहास में निजामों की पहली राजधानी हुआ करती थी। बताया जाता है कि दुनियां के सबसे रईस निजाम यही रहते थे। इस बात से अंदाजा ये लगाया जा रहा है कि खेत में जमीन के भीतर जो भी एंटीक सामान मिला है, वो निजाम के दौर का हो सकता है।