मैच टाई, सुपर ओवर भी टाई, ऐसे किया इंग्लैंड ने वर्ल्डकप 2019 अपने नाम

वर्ल्डकप 2019

Cricket - ICC Cricket World Cup Final - New Zealand v England - Lord's, London, Britain - July 14, 2019 England's Eoin Morgan and team mates celebrate winning the world cup with the trophy Action Images via Reuters/Peter Cziborra

Spread the love

इंग्लैंड में खेले गए आईसीसी वर्ल्डकप 2019 के रोमांचक फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने नूजीलैंड को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है। लॉर्ड्स के मैदान में खेला गया यह फाइनल मुकाबला इतना रोमांचक रहा कि 50 ओवर के मैच में जब दोनों टीमों का स्कोर (241) बराबरी पर रहा तो आईसीसी वंडे के इतिहास में पहली बार मैच सुपर ओवर तक पंहुचा। वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले को एक नतीजे तक पहुंचाने के लिए जब सुपर ओवर खेला गया तो इसमें भी दोनों टीमों ने बराबर (15) रन बनाये। जिसके बाद बॉउंड्री के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया। इंग्लैंड ने इस मैच में कुल 26 बॉउंड्री लगाई थी, जबकि न्यूजीलैंड की टीम केवल 17 बॉउंड्री ही मार पाई थी। आईसीसी वर्ल्डकप के इतिहास का अभी तक का यह सबसे बेहतरीन अंत रहा। जिसमें कई उतार-चढाव के बाद आखिर में इंग्लैंड ने बाजी मारी।

समय पर खामी का पता न चलता तो अंतरिक्ष में खो सकता था ‘चंद्रयान 2’

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 241 रन बनाये। जवाब में इंग्लैंड की टीम ने भी रनों का पीछा करते हुए आल आउट होकर 241 रन ही बना पाए। इस मैच में शानदार खेल का प्रदर्शन करके मैच को टाई कराने वाले इंग्लैंड के आलराउंडर बेन स्ट्रोक्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया। स्ट्रोक्स ने नॉट आउट रहते हुए 84 रनों की पारी खेली। साथ ही पूरी वर्ल्ड कप सीरीज में बेहतरीन कप्तानी और बल्लेबाजी करने वाले केन विलियम्सन को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब दिया गया।

पूरे मैच का आलम ये रहा कि इंग्लैंड ने आईसीसी वर्ल्डकप 2019 का खिताब अपने नाम तो कर लिया, लेकिन कोई यह नहीं जान पाया कि इंग्लैंड कितने रन या कितने विकेट से जीता। लेकिन इसी के साथ इंग्लैंड ने इयोन मॉर्गन की कप्तानी में पहली बार वर्ल्डकप खिताब अपने नाम कर लिया है।