सेमी फ़ाइनल में बाहर होने के बावजूद किया गोल्डन बैट और गोल्डन बॉल खिताब अपने नाम

गोल्डन बैट
Spread the love

 

आईसीसी वर्ल्डकप 2019 का फाइनल नतीजा सबसे सामने आ चुका है। वर्ल्डकप के फाइनल में पहुंची इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें इतिहास लिखने मैदान में उतरी थी। इससे पहले दोनों ही टीमें वर्ल्डकप का खिताब नहीं जीत पाई थी। आखिरकार रविवार को लॉर्ड्स के मैदान पर खेले गए इस रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड ने बाजी मारी और पहली बार विश्वविजेता का खिताब अपने नाम कर दिया।
वर्ल्डकप शुरू होने से पहले टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्डकप का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। दोनों टीमें वर्ल्डकप सीरीज में बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करके सेमीफइनल तक भी पहुंची। लेकिन इंडिया को न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड ने हराकर फाइनल में प्रवेश करने से रोका। हालांकि दोनों टीमें सेमीफइनल राउंड में बाहर हुई, लेकिन इससे पहले ये टीमें गोल्डन बैट और गोल्डन बॉल की दावेदारी पक्की कर चुके थे।
गोल्डन बैट
भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप 2019 में 9 मैचों में सर्वाधिक 648 रन बनाये और गोल्डन बैट अपने नाम किया। इसके साथ ही रोहित शर्मा वर्ल्ड कप के सिंगल टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 5 शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बने। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के ओपनर डेविड वार्नर रहे। वार्नर ने वर्ल्डकप के 10 मैचों में 647 रन बनाये।
गोल्डन बॉल
वहीं ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क वर्ल्ड कप 2019 के 10 मैचों में 27 विकेट लेकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। सूची में दूसरा नाम न्यूजीलैंड के लॉकि फार्ग्यूशन का रहा। उन्होंने टूर्नामेंट के 9 मैचों में 21 विकेट अपने नाम किये।