कोरोना का कहर झेलते न्यूयॉर्क की मदद को आगे आया चीन, दिए इतने वेंटिलेटर

Spread the love

पूरी दुनियां में कोरोना का प्रकोप सबसे ज्यादा अमेरिका झेल रहा है। अकेले अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 3 लाख 10 हजार से भी ज्यादा हो चुकी है। साथ ही यह आंकड़ा बहुत तेजी से बढ़ रहा है। अमेरिका में इस वायरस का केंद्र न्यूयॉर्क शहर है। न्यूयॉर्क में मरीजों कि संख्या 1 लाख 14 हजार पार कर चुकी है। आंकड़े बढ़ने के साथ ही यहां COVID19 के इलाज के लिए सबसे जरूरी उपकरण वेंटिलेटर की भी किल्लत होने लगी है। लेकिन न्यूयॉर्क के लिए अच्छी खबर है कि इस मामले में अब चीन उनकी मदद करने के लिए आगे आ गया है।

न्यूयॉर्क COVID19 से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले शहरों में से एक है। यहां लगातार कोरोना मरीजों की बढ़ती तादाद को देखते हुए वेंटिलेटर, दस्ताने, मास्क, पीपीई जैसे चीजों की लगातार मांग बढ़ रही है। जिससे इन चीजों की किल्लत सामने आ रही है। लेकिन अब चीन ने न्यूयॉर्क को 1000 वेंटिलेटर दान दे दिए हैं।

इसे भी पढ़े - भारत में बनने जा रही कोरोना वायरस की वैक्सीन, जल्द शुरू होगा ट्रायल

न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुमो ने कहा कि ‘उन्होंने व्हाइट हाउस से वेंटिलेटर की कमी को देखते हुए चीनी सरकार से बात करने को कहा था। जिसके बाद इस बारे में चीन के राजदूत से बात हुई और अच्छी खबर आई।’ कुमो ने बताया कि “चीन की सरकार हमें 1000 वेंटिलेटर दे रही है, जो जॉन एफ कैनेडी एयरपोर्ट पर पहुंच चुके हैं।”

न्यूयॉर्क प्रशासन के मुताबिक इन वेंटिलेटर से डॉक्टरों को इलाज में बहुत मदद मिलेगी। इसके अलावा अमेरिकी राज्य ओरेगॉन भी न्यूयॉर्क को 140 वेंटिलेटर भेज रहा है। ओरेगॉन की इस पेशकश के बाद गवर्नर कुमो ने कहा कि हमें मिल जुलकर कोरोना वायरस से मुकाबला करना है।