चंद्रयान-2 ने ली चांद की पहली तस्वीर, कुछ यूँ दिखा चाँद का पहला नज़ारा

chandrayan 2 captured moon image
Spread the love

बीते बुधवार यानि 21 अगस्त को चंद्रयान-2 ने पूर्ण सफलता के साथ चांद की दूसरी कक्षा में प्रवेश किया। इसके बाद 22 अगस्त को इसरो ने ट्वीट करते हुए एक फोटो शेयर की। साथ ही इसरो द्वारा ट्वीट कर बताया गया कि यह तस्वीर चंद्रयान-2 से चांद की ली गई तस्वीर है। इसरो ने जानकारी दी कि इस तस्वीर को चंद्रयान-2 द्वारा लूनर सतह से लगभग 2650 किमी की ऊंचाई से लिया गया है। इसरो ने यह भी बताया कि चंद्रयान-2 द्वारा भेजी गई इस तस्वीर में ओरिएंटल बेसिन और अपोलो क्रेटर्स को पहचाना गया है।

बता दें कि पहले मंगलवार 20 अगस्त को चंद्रयान-2 को चांद की पहली कक्षा में पंहुचाया गया था। और इसके बाद 21 अगस्त बुधवार को चंद्रयान-2 ने चांद की दूसरी कक्षा में प्रवेश किया था। वैज्ञानिकों द्वारा जानकारी दी गई थी कि दूसरी कक्षा में पहुंचाने में चंद्रयान-2 को 1,228 सेकेंड लगे थे। इसरो ने बताया था कि चांद की कक्षा का आकार 118 किलोमीटर गुणा 4,412 किलोमीटर है। इसी से होकर स्पेसक्राफ्ट चांद पर उतरेगा। आपको ये भी बता दें कि स्पेसक्राफ्ट में ऑर्बिटर (वजन 2,379 किलोग्राम, आठ पेलोड), लैंडर ‘विक्रम’ (1,471 किलोग्राम, चार पेलोड) और रोवर (27 किलोग्राम, दो पेलोड) शामिल हैं।

सफलता की ओर अग्रसर चंद्रयान-2, अब चाँद की दूसरी कक्षा में लगाएगा चक्कर

वहीँ इसरो के अध्यक्ष के. सिवन का कहना है कि ‘चांद पे उतरने वाले भारत के पहले मिशन चंद्रयान-2 को दुनियां भर में बड़ी उत्सुकता के साथ देखा जा रहा है। यह मिशन वैश्विक स्टार पर एक महत्वपूर्ण मिशन है।’

साथ ही उन्होंने कहा कि चंद्रमा लैंडर विक्रम के लिए लैंडिंग ऑपरेशन सात सितम्बर को रात करीब 1:40 बजे शुरू होगा। इसके बाद चंद्रयान-2 की लैंडिंग रात 1:55 बजे चांद के दक्षिणी ध्रुव पर होगी। वहीँ खबर यह भी आ रही है कि चंद्रयान-2 की इस लैंडिंग को प्रधानमंत्री नरेंद मोदी लाइव देख सकते हैं।