Benefits of Giloy: इम्यूनिटी के लिए कितना फायदेमंद गिलोय? ये 5 रोग भी रहेंगे कोसों दूर

benefits of giloy
Spread the love

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने पूरे देश में कोहराम मचा रखा है. ऐसे में अपनी इम्यूनिटी का ख्याल रखना बहुत जरूरी हो गया है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाइयों और महंगी डाइट पर भरोसा दिखा रहे हैं.

जबकि इसे बढ़ाने का सस्ता और नेचुरल उपाय भी है. हेल्थ एक्सपर्ट दावा करते हैं कि गिलोय की पत्तियों को पानी में उबालकर पीने से इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकती है. कुछ लोग तो इसकी पत्तियों को दूसरों फलों के साथ जूस में मिलाकर भी पीते हैं.

Benefits Of Giloy (गिलोय के फायदे)

गिलोय की पत्त‍ियां पान के पत्ते की तरह होती हैं. इसकी पत्त‍ियों में कैल्शि‍यम, प्रोटीन, फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसके तनों में स्टार्च की भी अच्छी मात्रा होती है. ये एक बेहतरीन पावर ड्रिंक है, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के साथ-साथ कई खतरनाक बीमारियों से सुरक्षा करता है.

Also Read:: ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए, खाने में तुरंत शामिल करें ये चीजें, मिलेगा चमत्कारी लाभ

How To Use Giloy (गिलोय का उपयोग कैसे करें)

मेटाबॉलिज्म सिस्टम, बुखार, खांसी, जुकाम और गैस्ट्रोइंटसटाइनल समस्या के अलावा भी ये कई बड़ी बीमारियों से आपकी रक्षा कर सकता है. आप उबले पानी या जूस के अलावा काढ़ा, चाय या कॉफी में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. विज्ञान जगत के बड़े-बड़े महारथी भी गिलोय के पत्तों को एक बेहतरीन आयुर्वेदिक उपचार मानते हैं.

  • गिलोय एनीमिया दूर करने में सहायक है. इसे घी और शहद के साथ मिलाकर लेने से खून की कमी दूर होती है.
  • पीलिया के मरीजों के लिए भी गिलोय के पत्ते को फायदेमंद माना जाता है. कुछ लोग इसे चूर्ण के रूप में लेते हैं तो कुछ इसकी पत्त‍ियों को पानी में उबालकर पीते हैं. अगर आप चाहें तो गिलोय की पत्त‍ियों को पीसकर शहद के साथ मिलाकर भी ले सकते हैं.
  • हाथ-पैरों में जलन या स्किन एलेर्जी से परेशान लोग भी इसे डाइट में शामिल कर सकते हैं. ऐसे लोगों के लिए गिलोय बहुत फायदेमंद है. गिलोय की पत्त‍ियों को पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें और उसे सुबह-शाम पैरों पर और हथेलियों पर लगाएं.
  • पेट से जुड़ी कई बीमारियों में गिलोय का इस्तेमाल करना बड़ा फायदेमंद होता है. इससे कब्ज और गैस की प्रॉब्लम नहीं होती है और पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है.
  • गिलोय का इस्तेमाल बुखार और सर्दी दूर करने के लिए भी किया जाता है. अगर बहुत दिनों से बुखार है और तापमान कम नहीं हो रहा है तो गिलोय की पत्त‍ियों का काढ़ा पीना फायदेमंद रहेगा.

132 thoughts on “Benefits of Giloy: इम्यूनिटी के लिए कितना फायदेमंद गिलोय? ये 5 रोग भी रहेंगे कोसों दूर

  1. Write more, thats all I have to say. Literally,
    it seems as though you relied on the video to make your point.
    You obviously know what youre talking about, why throw away your intelligence on just posting
    videos to your site when you could be giving us something enlightening to read?

  2. It’s hard to search out knowledgeable people on this subject, but you sound like you know what you’re speaking about! Thanks

  3. Pingback: 3d sex games free

Leave a Reply

Your email address will not be published.