IPL 2020: BCCI ने जारी की चेतावनी,बायो बबल तोड़ने पर मिलेगी कठोर सजा

Spread the love

देश और दुनिया में कारोना महामारी फैलने की वजह से दुनिया भर का सबसे पसंदीदा माना जाने वाला क्रिकेट लीग आईपीएल 2020 का आयोजन इस साल यू ए ई में हो रहा है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए टीम के सभी खिलाड़ी,कोच, सपोर्ट स्टाफ के लिए  बायो बबल नाम का एक सुरक्षित वातावरण बनाया गया है। सभी खिलाड़ियों ,स्टाफ,कोच अन्य सभी को इस सुरक्षित वातावरण में रहना होगा। इस सुरक्षित वातावरण में बाहर का कोई भी आदमी नहीं आ सकता है। अगर कोई खिलाड़ी इससे  बाहर निकलता है तो उस खिलाड़ी और उसकी टीम को कठोर सजा मिलेगी।

इसे भी पढ़े: IPL 2020: आज से शुरू होंगे डबल हेडर मुकाबले, यहां जानें पूरा शेड्यूल और पॉइंट्स टेबल का हाल

क्या होता है बायो बबल?

बायो सिक्योर बबल इसका हिंदी में अर्थ जैव सुरक्षा वातावरण होता है। कोविड से रोकधाम के लिए बनाए गए नियम को बायो सिक्योर बबल कहा जाता है। आम बोलचाल में बोले तो बायो बबल एक ऐसा वातावरण है, जिसका बाहर की दुनिया में रहने वालो का कोई संपर्क नहीं होगा। IPL 2020 में भाग लेने वाले सभी खिलाडी,कोच, अन्य सभी सदस्यों का covid टेस्ट कराया जाता है, उसके बाद सभी को बायो बबल में प्रवेश दिया जाता है। इसमें प्रवेश के बाद किसी को भी इसके बाहर जाने की अनुमति नहीं होती है। इस बायो बबल में वहीं लोग रहेंगे जिनका covid टेस्ट हो चुका हो, साथ ही वह संक्रमण से पूरी तरह दूर हो।

इसे भी पढ़े:सुरेश रैना की हुईं मैदान में वापसी, लगाए लंबे लंबे शॉट,वीडियो देखे

बायो बबल तोड़ने पर क्या होगा?

बीसीसीआई के अनुसार बायो बबल तोड़ने वाले को आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट तोड़ने का दोषी माना जाएगा और उसके तहत सजा मिलेगी। इस नियम को तोड़ने वाले खिलाड़ी को पहली बार में 6 दिन के लिए आइसोलेशन में रहना होगा। वहीं दूसरी बार कोई खिलाड़ी इसको तोड़ता तो उसे टूर्नामेंट से बाहर कर दिया जाएगा। साथ ही उसके स्थान पर दूसरे खिलाड़ी को टीम में नहीं ले सकते। नियम तोड़ने वाला खिलाड़ी तो टीम से बाहर होगा ही साथ ही उसकी टीम पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।