किसान आंदोलन में भारत बंद का ऐलान, जाने क्या खुलेगा क्या रहेगा बंद?

Spread the love

केंद्र सरकार ने हाल ही में कृषि के नए कानून बनाए है। इन कानून के विरोध में किसानों ने प्रदर्शन करना  शुरू किया था। किसानों को यह प्रदर्शन पिछ्ले 12 दिनों से चल रहा है। इस प्रदर्शन में किसानों के समर्थन में देश का पूरा विपक्ष साथ खड़ा हो गया है। ऐसे में किसानों और सरकार के बीच कुछ बातचीत भी हुई लेकिन अभी तक इसका कोई नतीजा नहीं निकल सका है। जिसके बाद किसानों ने 8 दिसम्बर को देश व्यापी भारत बंद का ऐलान कर दिया है। इसे लेकर केंद्र सरकार ने सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए देश व्यापी विचार जारी किया है।

केंद्र सरकार ने भारत बन्द के लिए देशव्यापी दिशानिर्देश किए जारी

इसमें सरकार ने कहा कि बंद के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाए। और शांति व्यवस्था पर पूरा जोर दिया जाए। वहीं कांग्रेस ने कहा बन्द के दौरान लोगो को होने वाली समस्या के लिए केंद्र सरकार जिम्मेदार होगी। वहीं केंद्र सरकार ने राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि भारत बंद के दौरान कोविड 19 के सभी दिशानिर्देशों का पालन किया जाए। सामाजिक दूरी का भी ध्यान रखा जाए। भारत बंद के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कुछ ठोस कदम उठाए जाएं ताकि देश में कहीं भी कोई आप्रिय घटना ना हो। भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राजेश टिकैत ने कहा, हमारा विरोध शांतिपूर्ण है और हम इस तरह ही इसे जारी रखेंगे। कल का भारत बंद सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक है। यह हमारा विरोध दर्ज करने का सांकेतिक विरोध है। यह दिखाना है कि हम भारत सरकार की कुछ नीतियों का समर्थन नहीं करते हैं।

 

 

जानिए क्या खुलेगा क्या रहेगा बंद?

  • तीन राज्यों हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में सभी मंडिया बंद रहेगी।
  • सुबह 11 बजे से 3 बजे तक चक्का जाम रहेगा।
  • यातायात सेवाए प्रभावित हो सकती है। बस और रेल से यात्रा करने वाले लोगों को हो सकती है परेशानी।
  • आवश्यक चीजों जैसे दूध , फल और सब्जी पर रोक रहेगी।
  • एम्बुलेंस और अपातकालीन सेवाए जारी रहेगी।
  • मेडिकल स्टोर खुले रहेंगे।
  • शादियों और विवाह समारोह पर कोई भी पाबन्दी नहीं रहेगी।

110 thoughts on “किसान आंदोलन में भारत बंद का ऐलान, जाने क्या खुलेगा क्या रहेगा बंद?

  1. Thanks for another informative site. The place else may just I get that type of information written in such a perfect means?
    I’ve a venture that I’m simply now running on, and I’ve been on the glance out for
    such information.

Leave a Reply

Your email address will not be published.