ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए, खाने में तुरंत शामिल करें ये चीजें, मिलेगा चमत्कारी लाभ

increase oxygen level
Spread the love
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
    1
    Share

कोरोनावायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर रोजाना घातक होती जा रही है. कल कोरोनावायरस ने सभी पुराने रिकॉर्ड्स को तोड़ दिया. कल भारत में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 4,12,262 नए मामले सामने आए और रिकॉर्ड 3980 लोगों की मौत हुई. देश में रोजाना दर्ज किए जा रहे लाखों नए मामलों की वजह से स्वास्थ्य सुविधाएं भारी मुसीबतों का सामना कर रही हैं. देश के कई बड़े शहरों में ऑक्सीजन (Oxygen) की भारी कमी है. ऑक्सीजन की किल्लत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कोरोना के कई मरीज ऑक्सीजन के अभाव में दम तोड़ रहे हैं.

ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन रखने के लिए खाएं ये चीजें

कोरोना वायरस हमारे फेफड़ों (Lungs) पर हमला कर रहा है, जिससे सांस लेने में तकलीफ (Difficulty in Breathing) हो रही है और समय पर ऑक्सीजन न मिल पाने से मरीजों की मौत हो रही है. कोरोना से बचने के लिए ऑक्सीजन लेवल (Oxygen Level) को नियमित रूप से मेंटेन रखना बहुत जरूरी है. शरीर में ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन करने के लिए हमें अपने खानपान पर भी खास ध्यान देना चाहिए. आज हम आपको कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपने भोजन में शामिल कर ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन किया जा सकता है. ये खाद्य पदार्थ हमारे शरीर के ऑक्सीजन लेवल को बेहतर बनाए रखने में काफी सहायक होते हैं.

  1. शरीर में ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन करने में पानी सबसे अहम भूमिका निभाता है. इसलिए कोशिश करें कि दिनभर में ज्यादा से ज्यादा पीएं.
  2. सोयाबीन और अखरोट हमारे शरीर में न सिर्फ ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाते हैं बल्कि इसे मेंटेन भी करने में सहायक होते हैं.
  3. कोरोना के इस संकट को देखते हुए शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को बनाए रखना बहुत जरूरी है. बाजारों में आसानी से मिलने वाली ब्रोकली और शिमला मिर्च ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाती हैं. कोशिश करें कि अपने भोजन में इन सब्जियों का सेवन करें.
  4. ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने और उसे मेंटेन रखने के लिए गाजर और बीन्स को भी अपने भोजन में शामिल करें. ये हमारे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कम नहीं होने देते.
  5. शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने के लिए स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी (नीलबदरी) खाएं. ये फल कई गुणों से भरपूर होते हैं जो इस संकट के समय में हमें सुरक्षित रख सकते हैं.

2 thoughts on “ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए, खाने में तुरंत शामिल करें ये चीजें, मिलेगा चमत्कारी लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published.