RCB के 4 खिलाड़ी जिन्हें प्रदर्शन नही बल्कि, विराट कोहली की वजह से मिली टीम इंडिया में जगह

Spread the love

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने आरसीबी के लिए खेलने वाले खिलाड़ियों के टीम इंडिया में शामिल होने अपनी अहम भूमिका निभाई है। टीम में शामिल होने वाले खिलाड़ियों में कप्तान की अहम भूमिका होती है। विराट कोहली की कप्तानी में आरसीबी के लिए खेलने वाले यह 4 खिलाड़ी जिन्हें आसानी से टीम इंडिया में खेलने का मौका मिल गया। जबकि उनका प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नही रहा है। जाने कोन से खिलाड़ी है इस लिस्ट में शामिल।

1 नवदीप सैनी(Navdeep Saini)

करनाल के 28 वर्षीय तेज़ गेंदबाज़ नवदीप सैनी ने भारतीय टीम के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अभी तक  केवल 1 टेस्ट, 7 वन-डे और 10 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने तीनों फ़ॉर्मेट में 4 टेस्ट, 6 वन-डे और 13 टी20 अंतरराष्ट्रीय विकेट लिए हैं। इस दौरान इकॉनोमी रेट भी महंगा ही रहा है। विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलने वाले नवदीप आईपीएल में भी महंगे ही साबित हुए हैं। लेकिन कप्तान विराट कोहली ने केवल अपनी टीम का  खिलाड़ी होने का फ़ायदा सैनी को देते हुए  उन्हें औसत प्रदर्शन के बावजूद टीम इंडिया में जगह दी थी।

इसे भी पढ़े: IPL 2021 : यूएई में होंगे IPL के बचे हुए मैच, जाने कब से शुरू होगा

2 मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj)

आरसीबी के एक और औसत तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज का भी आईपीएल में प्रदर्शन उतनी प्रभावी नहीं रहा है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलने वाले सिराज ने अभी तक अपने 35 आईपीएल मैचों में 9.08 के महंगे इकोनॉमी रेट से गेंदबाज़ी करते हुए केवल 39 ही विकेट चटकाए हैं। इसके अलावा अगर सिराज के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो उन्होंने अभी तक भारतीय टीम के लिए 2 टेस्ट, 1 वन-डे और 3 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. इस दौरान उनके नाम केवल 7 टेस्ट विकेट 3 टी20 अंतरराष्ट्रीय विकेट लिए हैं। लेकिन शुरुआत में औसत प्रदर्शन के बावजूद केवल विराट कोहली के कप्तानी कोटे का  ही उन्हें  फ़ायदा मिला जिसकी वजह से टीम इंडिया में  जगह मिली।

3 वॉशिंगटन सुंदर (Whashington Sunder)

इसे भी पढ़े:IND vs SL: श्रीलंका दौरे पर राहुल द्रविड़ होंगे भारतीय टीम के कोच, देखे पूरा शेड्यूल 

13 दिसंबर 2017 को मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ़ अपना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर शुरु करने वाले चेन्नई के इस 21 वर्षीय नौजवान लड़के ने अभी तक भारत के लिए 1 वन-डे और 26 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। इस दौरान वॉशिंगटन सुंदर ने 1 वन-डे विकेट और 21 टी20 अंतरराष्ट्रीय विकेट लेकर औसत दर्जे  की ही क्रिकेट डिलीवर की है।इसके अलावा घरेलू क्रिकेट में भी उनका प्रदर्शन औसत ही  रहा है आईपीएल में रॉयल चैलेजर्स बैंगलोर के लिए खेलने वाले सुंदर ने 36 मैच खेले हैं. इन मैचों में उन्होंने 6.87 से ज़्यादा के इकोनॉमी रेट से केवल 24 ही विकेट लिए हैं।लेकिन कप्तान विराट कोहली के फ़ेवरेटिज़्म वाले एटीट्यूड की वजह से सुंदर को आसानी से टीम इंडिया में जगह मिल गई।

4 शिवम दुबे (Shivam Dube)

मुंबई के 27 वर्षीय ऑलराउंडर शिवम दुबे के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में आँकड़े बेहद औसत दर्जे के रहे हैं। अभी तक भारतीय टीम के लिए 1 वन-डे और 13 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले शिवम दुबे ने केवल 5 टी20 अंतरराष्ट्रीय विकेट ही लिए हैं। लेकिन उन्हें फिर भी भारतीय टी20 टीम में कई मौके मिले। आईपीएल की बात करें तो इस लीग में भी शिवम का प्रदर्शन औसत से भी निचले दर्जे का रहा है। 15 आईपीएल मैचों में महज़ 4 विकेट और बल्ले से सिर्फ़ 169 रन बनाने वाले शिवम दुबे को भारतीय टीम में जगह केवल विराट कोहली की आईपीएल टीम का हिस्सा होने की वजह से ही मिली थी।