ICC की सबसे ज्यादा ट्रॉफी जीतने वाले 4 कप्तान, धोनी का नाम भी शामिल, नंबर 1 पर यह खिलाड़ी

Spread the love

अन्तराष्ट्रीय स्तर पर अपने देश के लिए क्रिकेट खेलना एक बेहद गौरव की बात हैं, ऐसे में अगर क्रिकेटर को टीम का कप्तान बनाया जाये तो ये सोने पर सुहागा हैं। इंटरनेशनल स्तर पर कप्तानी करना हमेशा से बेहद कठिन काम रहा हैं लेकिन कुछ खिलाड़ियों ने बतौर कप्तान बेहद अच्छा काम किया हैं और कई ऐतिहासिक जीत और ट्रॉफी जीती हैं। आज इस लेख में हम सबसे अधिक आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाले 4 कप्तानों के बारे में जानेगे।

4 क्लाइव लॉयड-2 वेस्टइंडीज

क्लाइव लॉयड को क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में शामिल किया जाता हैं। 70-80 के दशक में इसी दिग्गज की कप्तानी में कैरिबियन टीम ने अपना दबदबा कायम किया था। वेस्टइंडीज ने क्लाइव लॉयड की कप्तानी में 1975 और 1979 का वर्ल्ड कप जीता था और वह दो ट्रॉफी के साथ इस सूची में शामिल हैं।

 

3 डैरेन सैमी- 2 (वेस्टइंडीज)

डैरेन सैमी एक ऑलराउंडर खिलाड़ी रहे हैं हालाँकि अन्तराष्ट्रीय स्तर पर उनका हरफनमौला खेल काम नहीं आया हैं लेकिन बतौर कप्तान वह दुनिया के सबसे सफल टी20 कप्तानों में से एक हैं। सैमी की कप्तानी में 2012 में वेस्टइंडीज के पहला टी20 वर्ल्ड कप जीता था जबकि 2016 में उन्होंने अपनी टीम को दूसरा खिताब जिताया था।

2 एमएस धोनी- 3 (भारत)

भारत के पूर्व दिग्गज एमएस धोनी दुनिया के अकेले ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने अपनी टीम को सभी आईसीसी ट्रॉफी जितवाई हैं। धोनी ने साल 2007 में भारत को पहला टी20 वर्ल्ड कप खिताब जितवाया था। जिसके बाद 2011 में उपमहाद्वीप में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया ने धोनी की कप्तानी में परचम लहराया था। 2013 में टीम इंडिया ने फिर करिश्मा करते हुए इंग्लैंड की सरजमी पर आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी भी अपने नाम की थी। इस तरह धोनी ने 3 आईसीसी ट्रॉफी जीती हैं।

1) रिकी पोंटिंग- 4 (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज रिकी पोंटिंग अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में कंगारू टीम ने दो वनडे वर्ल्ड कप और दो बार आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। 2003 में पोंटिंग ने सबसे पहले भारत को फाइनल में हराकर वर्ल्ड कप जीता था। जबकि 2006 में आईसीस चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम की थी। अगले वर्ष 2007 में पोंटिंग ने वर्ल्ड कप टाइटल डिफेंड करके इतिहास रचा था. जबकि 2009 में पोंटिंग की कप्तानी में कंगारू टीम ने दूसरी बार चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी।